अमरावतीमुख्य समाचार

दो माह में 262 बिजली चोरी पकडी

48 लाख जुर्माना वसूल

* महावितरण की मुहिम
अमरावती/दि.17- सरकारी बिजली कंपनी महावितरण ने मीटर में छेडछाड और अन्य प्रकार से बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर कार्रवाई करने खास अभियान छेड रखा हैं. जिसके तहत अक्तूबर-नवंबर दौरान बिजली अधिकारियों ने चोरी के 262 मामले उजागर किए हैं. उनमें से 120 प्रकरणों में 48 लाख 18 हजार रुपए जुर्माना वसूल करने की जानकारी हैं. अन्य प्रकरणों में आगे की कार्रवाई होगी. आवश्यकता पडने पर संबंधितों के विरुद्ध फौजदारी मामले भी दर्ज कराए जा सकते हैं.
* अधीक्षक अभियंता का आदेश
अधीक्षक अभियंता दिलीप खानंदे ने मातहतों को विशेष आदेश दिए थे. जिसके बाद महावितरण ने शहर में अभियान छेडा. अनेक स्थानों पर कंपनी के दलों ने निगरानी की. निरिक्षण दौरान 262 प्रकरणों में बिजली चोरी का अंदेशा जताया गया. 100 से अधिक उपभोक्ताओं से तुरंत जुर्माना वसूल किया गया. जुर्माना देने में आनाकानी करने वाले और बिजली कर्मचारियों से हुज्जत करने वाले लोगों के खिलाफ आगे की कार्रवाई विद्युत उपयुक्त कानून 2003 की धारा 135 के तहत किए जाने की जानकारी दी गई.
* अपराध सिद्ध तो 3 साल जेल
बिजली चोरी प्रकरण में औद्योगिक उपभोक्ता को 10 हजार रुपए, वाणिज्यिक को 5 हजार रुपए और घरेलू उपभाक्ता को 2 हजार रुपए का जुर्माना का प्रावधान हैं. बिजली कंपनी के अधिकारियों ने इन प्रावधानों के तहत जुर्माना वसूला हैं यह भी कहा गया कि, बिजली उपयोग अधिनियम की धारा 150 के तहत कोर्ट में आरोप सिद्ध होने पर 3 वर्ष की कैद भी हो सकती हैं. इस बीच अधीक्षक अभियंता खानंदे ने लोगों से बिजली बिल समय पर अदा कर सहयोग करने की अपील की हैं.

* 15 हजार यूनिट की चोरी उजागर
ताजा जानकारी के अनुसार उपनगर बडनेरा में महावितरण के उडनदस्ते ने नूर नगर इलाके में तीन घरों के बिजली मीटर में छेडछाड पाई. मीटर की रफ्तार कम किए जाने का खुलासा इस छापे में हुआ. बिजली कंपनी का दावा है कि, तीन घरों में लगभग 15 हजार यूनिट बिजली चोरी की गई हैं. तीनों मकान मालिकों के विरुद्ध धारा 135 के तहत केस दर्ज किया गया हैं.

 

Related Articles

Back to top button