अमरावती

सुपर स्पेशालिटी में हुई किडनी प्रत्यारोपण की 26 वीं शल्यक्रिया

एक बार फिर एक मां ने अपने बेटे को दिया नया जीवनदान

अमरावती /दि.12– स्थानीय विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल यानि सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में आज किडनी प्रत्यारोपण की 26 वीं शल्यक्रिया सफलतापूर्वक की गई. यह शल्यक्रिया ख्यातनाम नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. अविनाश चौधरी के मार्गदर्शन में की गई. जिसके जरिए दया बाबील नामक 57 वर्षीय महिला ने अपने 27 वर्षीय बेटे ऋषिकेश बाबील को अपनी एक किडनी प्रदान करते हुए उसे एक बार फिर नया जीवन दिया है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक बडनेरा नई बस्ती के मोमीनपुरा परिसर में रहने वाले ऋषिकेश रविशंकर बाबील को विगत कई दिनों से किडनी संबंधी तकलीफ थी और उसका डॉ. अविनाश चौधरी के संकल्प अस्पताल में डायलिसिस संबंधित इलाज चल रहा था. पश्चात ऋषिकेश बाबील की स्थिति को देखते हुए डॉ. अविनाश चौधरी ने उसे किडनी प्रत्यारोपण की शल्यक्रिया करने संबंधी सलाह दी. जिसके उपरान्त बाबील परिवार के सदस्यों की रक्तगुट जांच सहित अन्य जरुरी स्वास्थ्य जांच की गई. जिसमें से ऋषिकेश की मांग दया रविशंकर बाबील का ब्लड ग्रुप उनके बेटे के साथ मैच कर गया. पश्चात दोनों मां-बेटे सहित बाबील परिवार का समूपदेशन करते हुए किडनी प्रत्यारोपण से संबंधित अन्य जरुरी कानूनी प्रक्रिया पूरी की गई. जिसके उपरान्त कल 11 अगस्त को डॉ. अविनाश चौधरी की देखरेख के तहत सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण की शल्यक्रिया की गई. विशेष उल्लेखनीय है कि, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण की यह 26 वीं शल्यक्रिया थी. जो सफलतापूर्वक पूर्ण हुई है. साथ ही शल्यक्रिया पश्चात किडनी प्राप्तकर्ता व किडनीदाता का स्वास्थ्य पूरी तरह से चूस्त-दुरुस्त बताया गया.
26 वीं शल्यक्रिया की सफलता से उत्साहित डॉ. अविनाश चौधरी ने भविष्य में भी किडनी मरीजों को हर संभव सहायता करने का संकल्प व्यक्त किया है. साथ ही बताया है कि, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण की शुल्यक्रिया महात्मा ज्योतिबा फुले जनआरोग्य योजना के तहत पूरी तरह से नि:शुल्क तौर पर की जाती है. साथ ही वे अपने अस्पताल व डायलिसिस सेंटर में भी जरुरतमंद व गरीब किडनी रोगियों हेतु नि:शुल्क इलाज व डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराते है.

Related Articles

Back to top button