अमरावती

अपराधों में लिप्त है मनपा के 27 पार्षद

कई संगीन अपराध

अमरावती/दि.22 – महानगर पालिका के सदन में अगले माह अपना पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त करने वाले मौजूदा 87 निर्वाचित पार्षदों में से कुल 27 पार्षदों पर अलग-अलग तरह के अपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें हत्या, धोखाधडी, धमकी व अन्य कई तरह के संगीन अपराध भी शामिल है. विशेष बात यह है कि सभी राजनीतिक दल अपने आप को स्वच्छ बताने का प्रयास करते है. किंतु स्थिति सभी की एकसमान है.

करोडो के मालिक है 11 पार्षद

मौजूदा मनपा सदन में मौजूद 11 पार्षद ऐसे है, जिन्होंने चुनावी हलफनामें में अपनी करोडों की संपत्ति दिखाई है. इसी तरह 21 पार्षदों के पास 50 लाख से लेकर 90 लाख रुपए की संपत्ति मौजूद है.

एडीआर की रिपोर्ट

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा पार्षदों में से भाजपा के कुल 14 पार्षद ऐेसे है जिन पर गंभीर अपराधिक मामले दर्ज है. इसी तरह कांग्रेस के 7 पार्षद इस सूची में शामिल है. वहीं एमआईएम के 2, शिवसेना के 3 तथा बसपा के एक पार्षद का समावेश है. विशेष बात यह है कि इन सभी प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से वर्ष 2017 के मनपा चुनावों में कुल 159 ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिए गए थे. जो अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे है. अपराध के इन आंकडों में उन मामलों को शामिल नहीं किया गया है जो कि आंदोलन व अन्य राजनीतिक गतिविधियों के दौरान दर्ज किए जाते है. जबकि यह सभी मामले व्यक्तिगत तौर पर किए गए अपराध की श्रेणी में शामिल है. इसके पहले वर्ष 2012 में मनपा क्षेत्र में विजयी हुए दागी प्रत्याशियों की संख्या 23 थी. जबकि टिकट प्राप्त करने वाले प्रत्याशियों की तादाद उस समय भी 119 बताई गई है. मोैजूदा समय में भी कई अपराधिक गतिविधियों से जुडे लोग अपने राजनीतिक आकाओं के माध्यम से बडे दलों का टिकट प्राप्त करने की जुगत में लगे हुए नजर आ रहे है.

Related Articles

Back to top button