अमरावती

27 हजार आपत्तियां प्राप्त

मनपा की हाऊस टैक्स बढोतरी

अमरावती /दि. 12– महानगर पालिका द्वारा संपत्ति कर में की गई बढोतरी के विरुद्ध जहां कुछ संगठनों, दलो ने आवाज उठा रखी हैं वहीं मनपा को अब तक 27 हजार लोगों ने टैक्स पर आपत्ति दर्ज कराई है. दूसरी तरफ मनपा का यह भी कहना है कि 20 वर्ष में पहली बार असेसमेंट करने पश्चात प्रदेश के मनपा अधिनियम के तहत टैक्स बढाया गया. अन्य शहरो की तुलना में प्रति वर्ग फिट टैक्स अभी भी काफी कम होने का दावा मनपा ने किया है.

2.23 लाख संपत्तियां
मनप क्षेत्र में कराए गए मूल्यांकन में 2.23 लाख संपत्तिया होने का खुलासा हुआ हैं. इसके अलावा 70 हजार खुले प्लॉट भी शामिल है. मनपा अब तक 1 लाख 40 हजार मालमत्ता धारको से संपत्ति कर वसूल कर रही थी. साफ है कि 94 हजार से अधिक नई संपत्तियां पाई गई हैं. जिनसे टैक्स वसूली से मनपा की आमदनी निश्चित ही बढना है.

25 प्रतिशत ने की शिकायत
मनपा का गत दो माह से संपत्तियों को हाऊस टैक्स की नोटिस देना शुरु है. अभी भी हजारो संपत्ति धारको को नोटिस अप्राप्त है. मनपा का दावा है कि, अनेक लोगो ने हाऊस टैक्स में की गई बढोत्तरी को मान्य किया है. इसलिए केवल 25 प्रतिशत लोगो ने इसके विरुद्ध शिकायत या ऐतराज दर्ज कराया है. जबकि कई लोगो ने टैक्स की डिमांड नोटिस मिलते ही आपत्ति व्यक्त कर दी.

तुरंत सुनवाई आरंभ
आयुक्त देवीदास पवार के निर्देश पर सभी पांच झोन कार्यालयों में हाऊस टैक्स की शिकायत की सुनवाई हो रही है. सहायक क्षेत्रीय अधिकारी, उपअभियंता, सहायक अभियंता द्वारा सुनवाई ली जा रही है. अपने भवन या प्रतिष्ठान का फोटो कॉम्प्युटर में देखकर शिकायत कर्ता की पुष्टि कर तुरंत सुनवाई लेकर निपटारा का प्रयास मनपा का है.

Related Articles

Back to top button