अमरावतीमहाराष्ट्र

फरवरी के 29 दिनों में 28 हादसे, 4 की मौत

अमरावती /दि.18– जारी वर्ष 2024 के पहले महिने यानि जनवरी माह के दौरान शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 58 सडक हादसे घटित हुए थे. वहीं दूसरे महिने यानि फरवरी माह के दौरान सडकों पर घटित होने वाले हादसों की संख्या 28 रही. इन 28 सडक हादसों में से 4 हादसे प्राणांतिक रहे, जिनमें 4 लोगों की मौत हुई. वहीं 10 हादसे गंभीर एवं 12 हादसे छिटपूट स्वरुप के रहे. इन 10 गंभीर हादसों में 11 लोग स्थायी तौर पर अपंगत्व का शिकार हुए, वहीं 12 छिटपूट हादसों में 14 लोग घायल हुए. इसके अलावा अन्य दो हादसों में किसी को कोई चोट नहीं पहुंची.

* जनवरी माह में हुए थे 58 हादसे
शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में जनवरी माह के दौरान कुल 58 हादसे घटित हुए थे. जिसमें से 8 प्राणांतिक हादसों में 9 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें एक महिला का भी समावेश था. वहीं 17 गंभीर हादसों में 21 लोग स्थायी तौर पर अपंगत्व का शिकार हुए थे. इसके अलावा 26 हादसे छिटपूट स्वरुप के थे. जिनका शिकार होने वाले लोगों को छिटपूट चोटे आयी थी. इन 58 हादसों में से 9 हादसे राष्ट्रीय महामार्ग पर, 3 हादसे राज्य महामार्ग पर तथा 46 हादसे अन्य मार्गों पर घटित हुए थे.

* शहर में सडकों पर दोतरफा अतिक्रमण
शहर में सडकों पर रहने वाला दोतरफा अतिक्रमण और बिना अनुशासन वाली आवाजाही को सडक हादसों के लिए मुख्य रुप से जिम्मेदार कहा जा सकता है. शहर में रास्ते के दोनों ओर बडे पैमाने पर अवैध टपरियां व दुकानें बनाने के साथ-साथ बेतरतीब पार्किंग एवं होर्डिंग की भी समस्या है. इसके साथ ही महामार्ग एवं अन्य सडकों पर लंबे-लंबे रोड डिवाईडर रहने के चलते कई बार लोगबाग लंबे फेरे से बचने के लिए गलत दिशा से वाहन चलाते है. इसकी वजह से भी अक्सर सडक हादसे घटित होते है.

* महामार्ग पर हादसों की मुख्य वजह
महामार्ग पर सीधा ढलान रहने वाले स्थान पर भारी वाहनों के लिए अचानक ब्रेक लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. साथ ही कई स्थानों पर सर्विस लेन नहीं रहने के चलते स्थानीय वाहन चालक भी राष्ट्रीय महामार्ग से ही अपना वाहन लेकर गुजरते है, जो अचानक ही महामार्ग पर तेज रफ्तार तरीके से गुजरने वाले वाहनों के सामने आ जाते है. इसके अलावा कई बार भारी वाहनों को इंधन बचाने हेतु उतारवाले स्थान पर चालकों द्वारा न्यूट्रल कर दिया जाता है. जिसके चलते उनका वाहन से नियंत्रण छूट जाता है और परिणाम स्वरुप सडक हादसे घटित होते है.

* शहर यातायात पुलिस हादसामुक्त शहर के लिए पूरी तरह से तत्पर व सजग है. इस हेतु यातायात नियमन को प्राथमिकता देते हुए यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई भी की जाती है. जारी वर्ष में जनवरी व फरवरी माह के दौरान ऐसी कुल 13 हजार 245 कार्रवाईयां की गई.
– रिता उईके,
पुलिस निरीक्षक,
शहर यातायात पुलिस.

* शहर में हादसों के दो वर्ष के तुलनात्मक आंकडे
हादसे                वर्ष 2022                 वर्ष 2023
प्राणांतिक              91                            76
गंभीर                  106                         117
छिटपूट               201                          220
कुल                    520                          504
मृत्यु                   101                           85
घायल                 398                          498

Related Articles

Back to top button