अमरावती

भूमि अभिलेख विभाग के 28 कर्मियों की कोरोना से मौत

सर्वाधिक दस कर्मचारी नासिक विभाग के

अमरावती/दि.22 – कोविड संक्रमण की दूसरी लहर में महज दो माह के भीतर राज्य में भूमि अभिलेख विभाग के 10 कर्मचारियों की मौत हुई है. जिसमें सर्वाधिक 10 मौतें नासिक विभाग में हुई है. सबसे उल्लेखनीय यह है कि, मृतकों में इस विभाग के नये अधिकारियों व कर्मचारियों का समावेश है.
बता दें कि, मार्च व अप्रैल इन दो माह के दौरान कोविड वायरस के संक्रमण की वजह से समूचे राज्य में हाहा:कार मच गया था और रोजाना हजारों की संख्या में नये संक्रमित मरीज पाये जा रहे थे और मृतकों की संख्या भी बडी तेजी के साथ बढ रही थी. ऐसे गंभीर संकट के दौरान भी भूमि अभिलेख विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्यों का पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्वहन कर रहे थे. इसी दौरान कई लोगों के साथ संपर्क में आने की वजह से भूमि अभिलेख विभाग के कई अधिकारी व कर्मचारी कोविड संक्रमण की चपेट में आये. इनमें से 28 लोगों की मौत भी हो गयी. इनमें कार्यालय एवं प्रत्यक्ष साईट पर काम करनेवाले कर्मचारियों का भी समावेश रहा. बता दें कि, इन कर्मचारियों को खेतों व प्लॉट की नापजोख, आवेदन स्वीकार करने व अपील के मामले दाखिल करने जैसे काम करने होते है.
कोरोना की वजह से दिवंगत होनेवाले कर्मचारियों में 5 उपअधीक्षक, 6 भूमापन अधिकारी, 6 लिपीक, 5 मुख्यालय सहायक तथा 6 निमतानदार व सिपाही का समावेश है.

पेन्शन भी नहीं मिलेगी

कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान दिवंगत हुए अधिकांश अधिकारी व कर्मचारी सन 2005 के बाद सरकारी सेवा में दाखिल हुए थे. जिनके परिवारों को पेन्शन से भी वंचित रहना पडेगा. साथ ही कई अधिकारी व कर्मचारी हाल-फिलहाल के दौरान सरकारी सेवा में आये और उनका सेवाकाल बेहद कम रहा. अत: उनकी मृत्यु पश्चात उनके परिजनों को केवल पांच से छह लाख रूपये विभाग की ओर से दिये जायेंगे. कोविड संक्रमित कर्मचारियों की इलाज हेतु कई कर्मचारियों के परिवारों को इधर-उधर से पैसोें का इंतजाम करना पडा. ऐसे में अब उन्हें विभाग की ओर से मिलनेवाली रकम में से वे पैसे लौटाने होंगे. अत: इन परिवारों के समक्ष अपने भविष्य को लेकर चिंता और अनिश्चितता का माहौल है. इस बात के मद्देनजर भूमि अभिलेख कर्मचारी संगठन की ओर से मांग की जा रही है कि, जनता के काम करने के दौरान दिवंगत हुए कर्मचारियों के परिजनों को समूचित आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए. साथ ही उनके परिवार में किसी व्यक्ति को तत्काल अनुकंपा तत्व पर सेवा में लिया जाना चाहिए.

किसी विभाग में कितनी मौतें

नासिक – 10
औरंगाबाद – 06
कोंकण – 06
नागपुर – 05
अमरावती – 02
पुणे – 01

Related Articles

Back to top button