अमरावती

एमपीएससी परीक्षा में 28 फीसदी विद्याथी रहे अनुपस्थित

10 हजार 868 में से 3 हजार 63 रहे गैरहाजिर

  • शहर में 36 केंद्रों पर ली गई परीक्षा, कोविड नियमों का हुआ कडाई से पालन

अमरावती/दि.22 – महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग द्वारा रविवार को जीएस व सीसैट ऐसे दो प्रकार की परीक्षा ली गई. जिसमें 28.27 फीसदी विद्यार्थी अनुपस्थित रहे. अमरावती संभाग से एमपीएससी की परीक्षा के लिए 10 हजार 838 विद्यार्थी प्रवेशित हुए थे. जिसमें से परीक्षा के समय 3 हजार 63 विद्यार्थी गैरहाजीर रहे. ऐसी जानकारी जिला प्रशासन द्वारा दी गई. यह परीक्षा सुबह 10 से 12 तथा अपरान्ह 3 से 5 के दौरान दो सत्रों में ली गई.
अमरावती, यवतमाल, वाशिम, बुलडाणा व अकोला इन पांचों जिलों से 7 हजार 775 परीक्षार्थियों ने एमपीएससी की परीक्षा दी है. यह परीक्षा ऑफलाईन पध्दति से शहर के 36 स्कूल व कॉलेज में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर ली गई. इन सभी परीक्षा केंद्रों पर परिक्षार्थियों को मास्क, ग्लब्ज तथा सैनिटाईजर का समावेश रहनेवाली सुरक्षा कीट प्रदान की गई और सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का कडाई के साथ पालन किया गया. यह परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु समन्वय अधिकारी, उपकेंद्र प्रमुख, पर्यवेक्षक, समवेक्षक, लिपीक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ऐसे कुल 1100 अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अपने कर्तव्य का निर्वहन किया गया. साथ ही प्रत्येक परीक्षा केेंद्र पर दो महिला व तीन पुरूष पुलिस कर्मचारी भी तैनात थे. सभी परीक्षा केंद्रों पर हर एक कर्मचारी एवं परीक्षार्थी की कोविड संबंधी जांच की गई और किसी में भी कोरोना सदृश्य लक्षण नहीं पाये गये. ऐसी जानकारी परीक्षा के मुख्य प्रवर्तक तथा निवासी उपजिलाधीश डॉ. नितीन व्यवहारे द्वारा दी गई. इसके साथ ही विद्याभारती महाविद्यालय स्थित परीक्षा केंद्र के प्रमुख प्रा. महेंद्रसिंह सिसोदिया ने बताया कि, राज्य लोकसेवा आयोग की गाईडलाईन के मुताबिक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमेरे भी लगाये गये थे और परीक्षा केंद्र पर तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को फेसशिल्ड मास्क, ग्लब्ज व सैनिटाईजर उपलब्ध कराये गये थे.

मेटल डिटेक्टर व थर्मल गन से हुई जांच

एमपीएससी के प्रत्येक परीक्षार्थी की मेटल डिटेक्टर व थर्मल गन के जरिये जांच की गई. जिसके लिए सभी 36 परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन द्वारा स्वतंत्र कर्मचारी नियुक्त किये गये थे. बारकोड की जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश दिया गया. साथ ही निवासी उपजिलाधीश डॉ. नितीन व्यवहारे ने अपने सहयोगियों के साथ विविध परीक्षा केंद्रों में जाकर वहां चल रहे कामकाज का जायजा लिया.

सिपना में हुई रेलवे की परीक्षा

रविवार को महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की राज्यसेवा परीक्षा के साथ ही रेलवे भरती परीक्षा भी ली गई. जिसके तहत रेलवे द्वारा नॉन टेक्नीकल पॉप्यूलर कैटेगिरी (एनटीपीसी) की ऑनलाईन परीक्षा सिपना महाविद्यालय में ली गई. इस परीक्षा का नियोजन मध्य रेलवे के भुसावल विभाग द्वारा किया गया था. ऐसी जानकारी है.

Related Articles

Back to top button