अमरावती

28 गांव का पानी स्वास्थ के लिए खतरनाक

जलस्त्रोत शुद्धीकरण के जलापूर्ति व स्वच्छता विभाग के निर्देश

अमरावती/दि.13 – अमरावती जिले की 841 ग्रामपंचायतो के कार्यक्षेत्र के गांव में होनेवाली जलापूर्ति स्वास्थ के लिए उचित है अथवा अनुचित, इस बाबत जलापूर्ति व स्वच्छता विभाग की तरफ से जांच की गई. जांच के बाद जिले के 28 गांव के जलस्त्रोत के नमूने दूषित पाए गए है. जबकि 1301 गांव के जलस्त्रोत की जांच में पानी पिनेयोग्य रहने की बात दर्ज की गई है.

अधिकांश बिमारी यह पेयजल के कारण होती है. ग्रामीण क्षेत्र में दूषित जल के कारण अनेक बार संक्रमक बिमारी फैलती है. ऐसी परिस्थिति को टालने के लिए स्वास्थ यंत्रणा संबंधित ग्रामपंचायतो को समय समय पर सूचना देती है. जिले में 841 ग्रामपंचायते है. अक्तूबर अंत तक 1301 जलस्त्रोत की जांच की गई. जिसमें से 28 गांव के जलस्त्रोत नमूने घातक पाए गए है. इन गांवो को जिला परिषद के साथरोग विभाग की तरफ से आवश्यक सूचना दी गई है. जांच रिपोर्ट के मुताबिक अचलपुर, अंजनगाव सुर्जी, चांदूरबाजार, दर्यापुर, धारणी, मोर्शी ऐसे 6 तहसीलों में एक भी गांव दूषित जल का पाया नहीं गया है.

ग्रामपंचायतो को दी गई सूचना
जिले के अनेक गांव में जल सुरक्षा रक्षको के जरिए जलस्त्रोत के नमूने इकठ्ठा किए गए और उसे प्रयोशाला में जांच के लिए भेजा गया. जिन गांव के जल नमूने दूषित पाए गए उन ग्रामपंचायतों को जल शुद्धीकरण की सूचना दी गई है.
– डॉ. मनीषा सूर्यवंशी, जिला साथरोग अधिकारी

तहसीलनिहाय दूषित गांव
तहसील       गांव की संख्या
अमरावती           01
भातकुली            03
चांदूर रेलवे         02
चिखलदरा          01
धामनगांव रेलवे   02
नांदगांव खंडेश्वर  02
तिवसा               05
वरूड                04

Related Articles

Back to top button