अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में 288691 आभा कार्ड

प्रदेश की तुलना में संभाग में पंजीयन तेज

* कलेक्टर कटियार स्वयं कर रहे निगरानी
* मिलती है 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य सुविधा
अमरावती/दि.31– प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत संभाग में प्रदेश की तुलना में अच्छा कार्य हो रहा है. लाभार्थियों की कुल संख्या से 27-28 प्रतिशत के पंजीयन हो गए है. अमरावती के योजना संयोजक सुनील वाठोरे ने बताया कि जिलाधीश सौरभ कटियार स्वयं इस विषय में दैनंदिन रिपोर्ट और आंकलन कर रहे है. जिससे जिले में आभा पंजीयन में तेजी आई है. अमरावती के 288691 लाभार्थियों का पंजीयन हो गया और उनके कार्ड बनकर तैयार हो गए. अभी भी जिले के 70 प्रतिशत लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं. कलेक्टर ने योजना का लाभ लेने का आहवान किया है.
* मिलता है 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा
ेआयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा नि:शुल्क मिलता है. वह किसी भी बीमारी का उक्त राशि तक उपचार संबंधित अस्पतालों में मुफ्त में करवा सकता है. पीएम मोदी की कल्पना से यह योजना देशभर में साकार की जा रही है. लाखों लोगों को अब तक योजना का लाभ मिल चुका है. केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश पश्चात आभा कार्ड पंजीयन में तेजी आई है.
* संभाग में अच्छा कार्य
प्रदेश में 18 प्रतिशत लोगों के आभा कार्ड बनाए जा चुके हैं. उस तुलना में अमरावती संभाग में 27-25 प्रतिशत लाभार्थी के कार्ड बने हैं. अकोला 28 प्रतिशत अर्थात 171473 आभा कार्ड दिए जा चुके हैं. यवतमाल में 21, वाशिम में 25, बुलढाणा में 21 प्रतिशत आयुष्मान भारत कार्ड लाभार्थियों को वितरित होने की जानकारी अधिकृत रुप से दी गई है.
* संभाग में 41 लाख लाभार्थी
लाभार्थियों की बात करे तो संभाग में 41 लाख 48 हजार से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत का लाभ मिलने जा रहा है. काम में तेजी लाई गई है. लोगों को पंजीयन के लिए जागरुक किया जा रहा है.

* राशन दुकान पर भी पंजीयन
आयुष्मान भारत योजना के अधिकांश लाभार्थियों को रियायत में राशन दिया जाता है. जिले में 1974 राशन दुकानें है. वहां भी आयुष्मान भारत योजना के पंजीयन की सुविधा जिलाधीश कटियार के निर्देश पर शुरु की गई. उसका प्रभाव नजर आया. महीने में कम से कम दो बार लोग शासकीय उचित मूल्य दुकान अर्थात कंट्रोल का राशन लेने आते हैं. उनके राशन कार्ड और जरुरी कागजात वहां रहते हैं. जिससे उनका स्वास्थ्य बीमा का कार्ड भी वहां बनाया जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button