अमरावती

अमरावती जिले में आयी बाढ में 29 लोगों ने गवाई अपनी जान

बचाव दल ने बाढ से बाहर निकालकर 17 लोगों को दिया जीवनदान

अमरावती/दि.29 – इस वर्ष अमरावती जिले में अलग-अलग नालों व नदियों में आयी बाढ तथा जल प्रकल्पों में डूबने से 29 लोगों ने अपनी जान गवाई है बल्कि 17 लोगों को आपदा प्रबंधन विभाग की टीम ने जीवनदान दिया है. इतना ही नहीं तो बंदर समेत अन्य प्राणियों को भी जीवनदान देने में यहां की बचाव टीम को सफलता मिली है.
प्राप्त जानकारी के अनुसार आपदा प्रबंधक विभाग व्दारा साल 2021 में आपदा से निपटने और बाढ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए विविध टीमों का गठन किया गया था. जून से 25 अक्तूबर के दरमियान बाढ और अन्य स्थानों में फंसे लोगों को बचाने हेतू अलग-अलग जगहों पर रेस्क्यू चलाए गए थे. यह टीमें कुल 17 लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में सफल हुई थी.
नदी, तालाब और जल प्रकल्प में डूबने वाले 29 लोगों के शव निकालने में बचाव टीम को सफलता मिली. वरुड तहसील के श्रीक्षेत्र झुंज में नाव पलटने से 11 लोग डूब गए थे. शव निकालने में टीम को तीन दिन तक कडी मेहनत करनी पडी थी. अतिवृष्टि से अनेक बंदर तथा जानवर भी बाढ में फंस गए थे. आपदा प्रबंधन विभाग की टीम ने जान की बाजी लगाकर 47 बंदरों और 19 अन्य जानवरों को बचाया था. इसके अलावा जल समाधि आंदोलन के दरमियान दो लोगों को डूबने से बचाया था. इतना ही नहीं तो चांदूर रेलवे तहसील के एक गांव में नदी में आयी बाढ के कारण गांव में पानी भर गया था. परिसर की खेती पानी में डूब गई थी. जो लोग मंदिर में दर्शन के लिए गए थे. वे मंदिर में फंस गए थे, मंदिर में भी पानी घुस जाने से लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए मंदिर के उपर बैठ गए थे. आपदा प्रबंधक विभाग की टीम ने वहां फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला था.

Related Articles

Back to top button