अमरावती

जिला परिषद के 29 ग्राम सेवक जांच के घेरे में

7 मामलों पर हुई सुनवाई, 22 लंबित

अमरावती/दि.19- जिला परिषद के 29 ग्रामसेवक जांच के घेरे में है. इनमें से सात मामलों पर सुनवाई हुई है तथा 22 मामले लंबित है. ग्रामस्तरपर जिनके बिना कुछ काम नहीं होता, उन ग्रामसेवकों की कार्यप्रणाली को लेकर हमेशा शिकायतें आती है. इनमें से कुछ शिकायतें अपने आप हल होती है. तथा कुछ शिकायतों की जांच होती है.
ग्रामपंचायत का सचिव रहने वाले ग्रामसेवकों को गांव की स्ट्रीट लाइट से लेकर जलापूर्ति तथा सफाई के काम देखना पडता है. इसके अलावा घर टैक्स, पानी टैक्स जैसी कर वसुली करना, प्राप्त टैक्स से गांव विकास के काम करना, जन्म-मृत्यू और विवाह का पंजीयन रखना और उनके प्रमाणपत्र देना आदि काम प्रमुखता से करना पडता है. इसके अलावा सरकार द्वारा चलाई जाने वाली महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट ग्राम प्रधानमंत्री आवास योजना, व्यक्तिगत लाभ के प्रस्ताव, 15 वें वित्त आयोग से मिलनेवाली निधि और इन सभी के खर्च का ब्यौरा ग्रामसेवकों का रखना होता है. बढती आबादी के कारण अब गांव का विस्तार भी तेजी से बढ रहा है. जहां विकास का नाम नहीं वहां कोई उद्योग निर्माण होने पर उस गांव का स्वरूप बदलता है. लोगबस्ती बढती है. इस विस्तारित बस्ती को सुविधाएं उपलब्ध करते समय ग्रामपंचायतों को काफी मशक्कत करना पडता है. एक ओर ऐसी स्थिति है, वहीं दूसरी ओर राजनीति की तरफ देखने का कार्यकर्ताओं का नजरिया बदल रहा है. पहले सेवा के रूप में राजनीति को देखा जाता है, लेकिन अब यह स्थिति बदल गई है. वित्त आयोग की निधि जिला परिषद, पंचायत समिति के माध्यम से न देकर यह निधि अब सीधे ग्रामपंचायतों को देने का फैसला सरकार ने किया है. इसलिए जिला परिषद के सदस्य भी ग्रामपंचायत के काम की ओर ध्यान देने लगे है. ग्रामपंचायत के चुनाव में ईर्ष्या और टक्कर की भूमिका दिख रही है. जिसका असर चुनाव के बाद ग्रामपंचायत सभागृह में दिखने लगा है. जिसके कारण ग्रामसेवकों के खिलाफ शिकायतें बढ रही है. ग्रामपंचायतों को ज्यादा अधिकार मिलने से कुछ कामकाज की जिम्मेदारी ग्रामसेवकों को दी गई है. जिससे शिकायतें आने लगी है. काम में अनियमितता, आर्थिक गडबडी, फौजदारी दर्ज होना इन कारणों से जिले में जनवरी से अप्रैल 2023 तक 29 ग्रामसेवक चौकसी के घेरे में अटके है. उनकी विभाग वार जांच चल रही है. इनमें से सात प्रकरण हल हुए है तथा 22 प्रकरणों में ग्रामसेवकों की सुनवाई बाकी है.

तहसील वार ग्रामसेवकों की संख्या
अमरावती – 2
भातकुली – 2
दर्यापुर – 1
अंजनगांव सुर्जी – 2
अचलपुर -3
चांदूर बाजार – 1
मोर्शी – 1
वरूड -2
तिवसा -2
चांदुर रेल्वे – 1
धामणगांव रेल्वे – 3
नांदगांव खंडेश्वर – 2
धारणी – 5
चिखलदरा – 2

सरकार रिक्त पद तत्काल भरें
जिले में कई ग्रामपंचायतों में ग्रामसेवकों के पद रिक्त है. जिसकी वजह से एक ग्रामसेवक पर दो से तीन ग्रामपंचायतों का प्रभार है. जिसके कारण ग्रामपंचायत की ओर अनदेखी होती है. अन्य स्थान के काम का तनाव रहने से गलतियां होती है. इसलिए सरकार ने रिक्त पदभर्ती तत्काल करनी चाहिए.
– कमलाकर वनवे, जिलाध्यक्ष,
ग्रामसेवक यूनियन, अमरावती

Related Articles

Back to top button