अमरावती

3 जनवरी से जिले के 3 लाख बच्चों का टीकाकरण

ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क

अमरावती /दि.28– देश में ओमीक्रॉन के बढते हुए खतरे को देखते हुए राज्य सहित जिले में स्वास्थ्य विभाग द्बारा सतर्कता बरती जा रही है. जिसमें कोरोना के नये वायरस से लडने के लिए टीकाकरण की गति बढा दी गई है. अब 18 से अधिक आयु वर्ग के बाद 15 से 18 साल तक बच्चों को टीका लगाने की घोषणा कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को 3 जनवरी ज्ञान ज्योति सावित्रीबाई फुले जयंती के दिन से टीकाकरण करवाये जाने का निर्णय लिया है.
जिले में जनसंख्या के 4 प्रतिशत अर्थात करीब 3 लाख बच्चों का टीकाकरण इस नये चरण में किया जाएगा. जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान को और भी तेज कर दिया गया है. अब तक 27 लाख नागरिकों ने पहला व दूसरा डोज पूरा किया है. जिले में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को टीका लगवाने का प्रयास किया जा रहा है. शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र मेें भी टीकाकरण अभियान तेज हो चुका है. जिले की करीब 26 लाख जनसंख्या को कोरोना वैक्सिन के दोनों डोज उपलब्ध करवाने के साथ भविष्य में बुस्टर डोज देने का भी नियोजन किया गया है.
फिलहाल नागरिकों को कोरोना वैक्सिन का एक डोज मिले. इस तरह के प्रयास प्रशासन की ओर से किये जा रहे है. केंद्र सरकार ने बच्चों को टीकाकरण किये जाने की घोषणा के बाद भले ही जिले में आदेश प्राप्त नहीं हुए है. किंतु जिले की जनसंख्या के 4 प्रतिशत यानि करीब 3 लाख के जरिए बच्चों को टीकाकरण किये जाने की तैयारियां आगामी 2 दिनों में शुरु की जाएगी. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्बारा दी गई है.

* कुछ केंद्र आरक्षित होने की संभावना
जिला परिषद अंतर्गत जिला स्वास्थ्य विभाग द्बारा संचालित कुछ टीकाकरण केंद्रों को बच्चों के टीकाकरण के लिए शुरुआती दिनों में आरक्षित रखे जाने की संभावना है. जिसके पश्चात अभियान नियमित होने पर सभी केंद्रों पर नियमित रुप से ऑनलाइन पंजीयन व अन्य प्रक्रिया के बाद बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. 3 जनवरी को पहले दिन वैक्सिन की उपलब्धता व शासन सूचनाओं का पालन कर टीकाकरण किया जाएगा.

* अब तक आदेश प्राप्त नहीं हुए
केंद्र सरकार द्बारा 3 जनवरी से बच्चों को टीका देने की घोषणा कर दी गई है. किंतु राज्य सरकार द्बारा द्बारा इस संदर्भ में आदेश जारी नहीं किये गये. सप्ताह के अंत तक टीकाकरण को लेकर आदेश जारी होने की संभावना है. जिसके पश्चात एक ही दिन में टीकाकरकण का नियोजन हो सकता है.
– विनोद करंजीकर
टीकाकरण अधिकारी

Related Articles

Back to top button