अमरावती

नाफेड द्बारा 19 जिलों के लिए 3 लाख क्विंटल का टार्गेट

बंद चना खरीदी फिर शुरु

* किसानों को पोर्टल शुरु होने की प्रतिक्षा
अमरावती/दि.11 – केंद्र सरकार द्बारा सरकारी गारंटी दाम पर चना खरीदी के लिए मिला टार्गेट पूर्ण होने से नाफेड द्बारा 2 जून से चना खरीदी बंद कर पोर्टल बंद किया गया. जिसके बाद बंद चना खरीदी फिर शुरु करने के लिए हलचलें शुरु है. शासन स्तर पर इसके लिए प्रयास किये जा रहे है. जिसके तहत 19 जिलों के लिए 3 लाख 3 हजार 26 क्विंटल चना खरीदने का टार्गेट बढाकर दिया गया है. सरकार द्बारा बंद चना खरीदी फिर शुरु करने के निर्देश देने के बाद भी नाफेड का पोर्टल अब तक बंद ही रहने से किसानों को अपना माल बेचने के लिए परेशानी जा रही है. यह पोर्टल तुरंत शुरु करने की मांग किसान कर रहे है.
चना खरीदी को लेकर 6 जून को मंत्रालय में अप्पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में एफसीआई के पास जो खरीदी उद्दिष्ट पूर्ण होना बाकी है, उसे नाफेड को वर्ग करने व 0.44 लाख मेट्रीक टन खरीदी टार्गेट बढाकर देने का प्रस्ताव केंद्र को भेजने के विषय पर चर्चा हुई. इसी के तहत जिन जिलों में लॉट एन्ट्री प्रलंबित है, ऐसे जिलों में बकाया लॉट एन्ट्री फिर से शुरु करने व जिन जिलों में 25 प्रतिशत या उससे कम खरीदी हुई है, ऐसे जिले को प्राधान्य देने का निर्णय लिया गया है.
राज्य सरकार ने सरकारी खरीदी केंद्रों पर चना खरीदी के लिए 18 जून तक का समय दिया है. उसके बाद भी 2 जून को ही पोर्टल बंद हो गया. जिससे किसानों के सैकडों वाहन विभिन्न खरीदी केंद्रों पर खडे है. उसी प्रकार आगामी 6 दिनों के खरीदी के एसएमएस भी किसानों को भेजे गये है. इसके लिए नाफेड का पोर्टल शुरु होने की प्रतिक्षा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button