अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

अप्पर वर्धा के 3, निम्न वर्धा के 3 और पूर्णा के 2 गेट अभी भी खुले

चारगढ लघु प्रकल्प हुआ ओवरफ्लो

* भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए नदी किनारे के गांवों को सतर्कता की चेतावनी
अमरावती/ दि. 27- दो दिन तक दिन में मौसम साफ रहने के बाद गुरूवार को सुबह से अमरावती समेत संपूर्ण जिले का मौसम बदरीला है. मौसम विभाग ने संपूर्ण जिले में भारी वर्षा की संभावना जताई है. वहीं पानलोड क्षेत्र में बारिश शुरू रहने और जलाशयों का जलस्तर बढता रहने से अभी भी अप्पर वर्धा के तीन, निम्न वर्धा (बगाजी सागर) के 3 और चांदुर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प के 2 दरवाजे खुले रख नदी में पानी छोडा जा रहा है. इसके अलावा चांदुर बाजार तहसील का चारगढ लघु प्रकल्प ओवरफ्लो हो गया है.
पिछले एक सप्ताह तक अमरावती समेत संपूर्ण जिले में भारी वर्षा होने से नदी नालों में बाढ आ गई थी. बांधों का लगातार जलस्तर बढता रहने से विदर्भ के संबसे बडे अप्पर वर्धा जलाशय के 13 में से 11 गेट खोलकर वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा था. साथ ही अमरावती और वर्धा जिले की सीमा पर स्थित बगाजी सागर ( निम्न वर्धा) जलाशय के भी 31 में से 17 गेट खोलकर वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा था. चांदुर बाजार तहसील के विश्रोली पूर्णा प्रकल्प के भी 9 में से 7 गेट खोले गये थे. लेकिन बारिश रूकने के बाद जलाशयों का खतरे के निशान से जलस्तर कम होने पर धीरे-धीरे दरवाजे बंद किए गए. गुरूवार 27 जुलाई को सुबह 7 बजे से अप्पर वर्धा के तीन गेट 40 सेमी तक खुले रख वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. इसी तरह निम्न वर्धा प्रकल्प के पांच गेट 30 सेमी तक खुले रख 131.29 फिर से पानी पहले छोडा जा रहा था. लेकिन दोपहर 1.30 बजे से तीन गेट 30 सेमी तक खुले रख 78.83 घनमीटर पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. चांदुर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प के 9 में से 2 गेट 10 सेमी तक खुले रख 13.31 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से पूर्णा नदी में पानी छोडा जा रहा है. इसी तरह चारगढ लघु प्रकल्प ओवरफ्लो होने से पानी 5. 24 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से बह रहा है. इस लघु प्रकल्प को दरवाजे नहीं है.

* आवक बढने की संभावना
अमरावती जिले में भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए जलाशयों का जलस्तर बढने की संभावना है. बांधों में आनेवाली आवक को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जायेगा, ऐसा संबंधित अधिकारियों ने कहा है. सभी यंत्रणा को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है.

Related Articles

Back to top button