अमरावतीमहाराष्ट्र

10 में से 3 मामले सुलझ रहे सीसीटीवी की वजह से

अमरावती /दि.29– अपराधों का पर्दाफाश करने में अत्याधुनिक तंत्रज्ञान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. जिसके चलते पुलिस द्वारा सीसीटीवी मोबाइल लोकेशन व सीडीआर आदि बातों पर विशेष जोर दिया जाता है. इसमें भी शहर से कई चौक चौराहों में लगे सीसीटीवी कैमरों की वजह से कई अपराधों व घटनाओं की जांच करने मेें काफी मदद मिलती है. शहर में 30 फीसद से अधिक अपराधिक मामलों का पर्दाफाश करने में सबसे महत्वपूर्ण सुराग सीसीटीवी कैमरों के जरिए ही मिलने की बात सामने आयी है.

* जनसहभाग के जरिए सीसीटीवी
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्वारा शहरवासियों से अलग-अलग चौक-चौराहों पर अपने खर्च से सीसीटीवी कैमरे लगाने के संदर्भ में आवाहन किया गया था. सीपी रेड्डी द्वारा किये गये इस आवाहन को शहर में अच्छा खासा प्रतिसाद मिला है तथा जनसहभागिता के जरिए शेगांव नाका व वेलकम प्वॉईंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है.

* मध्यवर्ती चौराहों पर नजर
शहर के सभी मध्यवर्ती चौराहों पर यातायात पुलिस तैनात रहती है. साथ ही संबंधित पुलिस थानों के पुलिस पथक और डायल 112 के पथक 24 बाय 7 तैयार रहते है.

* निजी सीसीटीवी की ली जाती है मदद
कई बार चोरी, सेंधमारी, हत्या, हत्या के प्रयास, डाका, राहजनी, चेनस्नेचिंग व दुपहिया चोरी जैसी घटनाओं का पर्दाफाश करने हेतु पुलिस द्वारा निजी सीसीटीवी कैमरों की सहायता ली जाती है. विशेष उल्लेखनीय है कि, दो वर्ष पूर्व अमरावती शहर में हुए जातिय दंगों में शामिल आरोपियों के चेहरे सीसीटीवी फुटेज के जरिए ही चिन्हित किये गये थे.

* सीसीटीवी के जरिए पकडा गया था हत्यारा
बता दें कि, विगत 13 जनवरी को इर्विन से रेल्वे स्टेशन मार्ग पर खंडाहरनुमा इमारत में एक युवक का शव बरामद हुआ था. इस मामले मेें सीसीटीवी कैमरे की मदद लेते हुए पुलिस ने तुरंत ही वारदात का पर्दाफाश कर दिया था. क्योंकि हत्याकांड को अंजाम देने वाला आरोपी इस परिसर में लगे एक निजी सीसीटीवी कैमरे के फूटेज में कैद हुआ था.

* सीसीटीवी में पकडवाया था चोर
नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक व्यावसायिक संकुल की 10 दुकानों में एक ही रात के दौरान सेंधमारी की गई थी और वारदात को अंजाम देने वाले लोग सीसीटीवी कैमरे के फुुटेज में कैद हुए थे. जिनकी तुरंत ही शिनाख्त करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

* जनसहभागिता के जरिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का आवाहन किया गया है. इन दिनों कई लोगबाग अपने घरों व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के भीतरी व बाहरी परिसर में सुरक्षा के लिहाज से नजर रखने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाते है. जिनके फुटेज कई बार पुलिस के लिए बेहद मददगार साबित होते है. वहीं अब हमने अमरावती शहर के निवासियों व व्यापारियों से शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे पर नजर रखने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा उसके फूटेज शहर पुलिस कंट्रोल रुम से सांझा करने का आवाहन किया है. जिससे अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. साथ ही साथ पुलिस व मनपा प्रशासन द्वाराभी अमरावती शहर में प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के संदर्भ में भेजे गये प्रस्ताव का फॉलोअप लिया जा रहा है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
पुलिस आयुक्त.

Related Articles

Back to top button