अमरावती

तीन दिनों में 3 हजार रापनि कर्मी काम पर लौटे

एसटी बस फेरियों की संख्या बढी

अमरावती/ दि.14- उच्च न्यायालय व्दारा दिए गए आदेशानुसार रापनि कर्मियों के काम पर लौटने वालों की संख्या बढी है. पिछले तीन दिनों में 3 हजार कर्मचारी काम पर लौटने की वजह से राज्य के सभी विभागों में एसटी बसों की फेरियां बढी है और बडे प्रमाण में रापनि की बसें दौडती दिखाई दे रही है. जिसकी वजह से यात्रियों को होने वाली असुविधा कुछ प्रमाण में कम हुई है. आगामी कुछ दिनों में और भी कर्मचारी काम पर वापस लौटेंगे ऐसी संभावना एसटी महामंडल व्दारा व्यक्त की गई है.
रापनि कर्मियों व्दारा विलीनिकरण की मांग को लेकर पिछले छह महीनों से राज्यस्तरीय कामबंद आंंदोलन किया जा रहा है. आंदोलन को 5 से 6 महीने बीत जाने पर सभी कर्मचारियों को काम पर लौटने की विनती की गई थी और कहा गया था कि, किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाएगी. वेतन बढा दिया जाएगा इस प्रकार के आश्वासन दिए जाने के पश्चात भी काम पर लौटने वाले रापनि कर्मियों की संख्या कम थी. किंतु अब उच्च न्यायालय ने 24 अप्रैल तक सभी कर्मचारियों को काम पर लौटने के आदेश जारी किए.
उच्च न्यायालय व्दारा रापनि कर्मचारियों को काम पर लौटने के आदेश जारी किए जाने के पश्चात भी काम पर लौटने वाले कर्मचारियों की संख्या अपेक्षा से कम है. जिस प्रकार से कर्मचारियों का प्रतिसाद मिलना चाहिए वह नहीं मिल रहा. पिछले तीन दिनों में कर्मचारियों के काम पर लौटने वालों की संख्या बढी है. जिसमें 11,12,13 तीन दिनों में 3 हजार के लगभग कर्मचारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवायी. जिसमें प्रशासकीय, कार्यशाला, चालक, वाहक ऐसे कर्मचारियों का समावेश था. ऐसी जानकारी सूत्रों व्दारा दी गई.
एसटी महामंडल के पटल पर कर्मचारियों की संख्या 21 हजार 383 इतनी है. 11 अप्रैल को 37 हजार 248 कर्मचारी उपस्थित थे. हडताल में सहभागी कर्मचारियों की संख्या 44 हजार 435 है. 12 अप्रैल को 38 हजार 817 कर्मचारी काम पर आए थे तथा 42 हजार 866 कर्मचारियों ने आंदोलन में सहभाग लिया था. 13 अप्रैल को काम पर लौटने वालों की संख्या 40 हजार 299 थी तथा आंदोलन में सहभागी कर्मचारियों की संख्या 41 हजार 464 थी. रोजाना कर्मचारियों का काम पर वापस लौटने का प्रमाण बढ रहा है. न्यायालय के आदेश के पश्चात और भी तेजी आई है इसके अलावा महामंडल व्दारा निजी कर्मचारियों को भी नियुक्त किया गया है.

* कर्मचारियों के काम पर लौटने का प्रमाण बढा
न्यायालय व्दारा आदेश दिए जाने पर रापनी कर्मियों के काम पर लौटने का प्रमाण बढा है यह खुशी की बात है. किंतु कुछ बसस्थानकों पर मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट तो कुछ बसस्थानकों पर कोरोना वैक्सीन का प्रमाणपत्र मांगा जा रहा है. जिसको लेकर कर्मचारियों को काम पर आने में दिक्कतों का सामना करना पड रहा है.
– श्रीरंग बरगे,
महासचिव, महाराष्ट्र राज्य एसटी कर्मचारी काँगे्रस

Related Articles

Back to top button