अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में पहले दिन 3 हजार किशोरों का हुआ टीकाकरण

15 से 18 वर्ष आयु गुट के टीकाकरण को मिला बेहतरीन प्रतिसाद

* सभी केन्द्रों पर दिखी लंबी-लंबी कतारे

अमरावती/दि. 4- कोविड वायरस के लगातार बढते खतरे को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा टीकाकरण के अगले चरण में 15 से 18 वर्ष आयु गुट के किशोरों को कोविड प्रतिबंधक व वैक्सीन लगाए जाने का निर्णय लिया गया था. जिसका प्रारंभ कल सोमवार, 3 जनवरी से हुआ और पहले ही दिन अमरावती जिले के 40 टीकाकरण केन्द्रों पर 15 से 18 वर्ष आयु गुट वाले करीब 3 हजार किशोरवयीनों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया. इसके तहत अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत 5 टीकाकरण केन्द्रों पर करीब 1 हजार किशोरवयीनों को टीकाकरण हुआ. वही जिले के ग्रामीण इलाकों में लगभग 2 हजार किशोरवयीनों ने कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला डोज लगवाया. किशोरवयीनों के टीकाकरण हेतु जिले के 40 टीकाकरण केन्द्राेंं की व्यवस्था की गई थी. जहां पर पूरा दिन किशोरवयीनों की वैक्सीन लगवाने हेतु लंबी-लंबी कतारे देखी गई और सभी ने ऑनलाईन व ऑफलाईन पंजीयन करवाते हुए कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला डोज प्राप्त किया. ऐसे में कोविड टीकाकरण के इस चरण को पात्र लाभार्थियों की ओर से अच्छा खासा प्रतिसाद मिला, कहा जा सकता है.
बता दें कि जिले में सोमवार 3 जनवरी से किशोरवयीन लाभार्थियों के कोविड टीकाकरण का प्रारंभ हुआ. ऐसे में टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह से ही 15 से 18 वर्ष आयु गुट वाले किशोरवयीन युवाओं की कतारे लगनी शुरू हो गई. इनमें से अधिकांश ने सोमवार की सुबह ही अपना ऑनलाईन पंजीयन करा लिया था. वहीं ग्रामीण इलाको में अधिकांश टीकाकरण केन्द्राेंं पर पहुंचने के बाद अपना पंजीयन करवाया. किशोरवयीन युवाओं द्वारा दिए गये भरपूर प्रतिसाद के चलते दोपहर तक ही समूचे जिले में टीका लगवानेवालों की संख्या 10 हजार के आसपास जा पहुंची थी और शाम 7 बजे तक करीब 3 हजार किशोरवयीनों का टीकाकरण हो चुका था.
पहले दिन अमरावती तहसील के अंजनगांवबारी व यावली शहीद, भातकुली तहसील के भातकुली ग्रामीण अस्पताल व खोलापुर, चांदुरबाजार तहसील के तळवेल व करजगांव, चांदुररेल्वे तहसील, नीमगव्हाण, पलसखेड व आमला विश्वेश्वर, धामणगांव रेल्वे तहसील के ग्रामीण अस्पताल, तलेगांव दशासर व अंजनसिंगी, दर्यापुर तहसील के उपजिला अस्पताल व आमला, चिखलदरा तहसील के सेमाडोह व ग्रामीण अस्पताल, धारणी तहसील के उपजिला अस्पताल व कलमखार, वरूड तहसील के बेनोडा, आमनेर व ग्रामीण अस्पताल, मोर्शी तहसील के नेरपिंगलाई व उपजिला अस्पताल,तिवसा तहसील के मार्डी, तलेगांव ठाकुर व कुरहा, नांदगांव तहसील के पापल व ग्रामीण अस्पताल, अंजनगांव सुर्जी तहसील के सातेगांव, कापुसतलणी व ग्रामीण अस्पताल, अचलपुर तहसील के सुतिकागृह, उपजिला अस्पताल व धामणगांव गढी इसी स्वास्थ्य केन्द्राेंं में टीकाकरण केन्द्र बनाए गये थे. जहां पर 15 से 18 वर्ष आयुगुट के किशोरवयीनों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाया गया. वही अमरावती मनपा क्षेत्र मेंं सबनिस प्लॉट, विलास नगर, बिच्छु टेकडी स्थित मनपा स्वास्थ्य केन्द्र, दशहरा मैदान स्थित मनपा आयसोलेशन केन्द्र तथा जुनी बस्ती बडनेरा स्थित हरिभाऊ वाट अस्पताल में 15 से 18 वर्ष आयु गुट के किशोरवयीनों का टीकाकरण किया गया.

* कहां लगे कितने टीके
अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत अमरावती व बडनेरा शहर में कुल 5 केन्द्रों पर किशोरवयीनों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी. जिसमें से विलास नगर केन्द्र पर 236, बिच्छु टेकडी के स्वास्थ्य केन्द्र पर 102, सबनिस प्लॉट स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर 242, दशहरा मैदान स्थित आयसोलेशन केन्द्र पर 280 तथा हरिभाऊ वाट अस्पताल में 52 किशोरवयीनों को टीके लगाए गये.

* कुछ हद तक दिखी नियोजन शुन्यता
बता दे कि टीकाकरण केन्द्रों पर बढती भीड़ को देखते हुए गत रोज मनपा प्रशासन ने प्रत्येक केन्द्र पर 300 की बजाय को-वैक्सीन के 500-500 डोज उपलब्ध कराए थे. जिसमें से 250 डोज पहले से पंजीकृत युवाओं के लिए तथा 250 डोज ऐन समय पर पंजीकरण करानेवाले युवाओं के लिए आरक्षित रखे गये थे. किंतु इसके बावजूद सभी टीकाकरण केन्द्रों पर सबसे पहले उन्हीं किशोरवयीनों को प्राथमिकता दी गई. जिन्होंने पहले से पंजीकरण करवा रखा था और समय पर पंजीकरण कराने के उद्देश्य से टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचे कई किशोरवयीनों को बिना टीका लगवाए ही वापिस लौटना पडा. ऐसे में मनपा क्षेत्र के 5 टीकाकरण केन्द्राेंं पर दिनभर के दौरान केवल 912 किशोरवयीनों का ही टीकाकरण हो पाया. इसके लिए कुछ हद तक मनपा के स्वास्थ्य प्रशासन की नियोजन शुन्यता जिम्मेदार रही. अन्यथा यह आंकडा और अधिक हो सकता था.

* विदर्भ में पहले दिन 38 हजार किशोरवयीनों ने लगवाया टीका
वहीं समूचे विदर्भ क्षेत्र में कल सोमवार 3 जनवरी को 15 से 18 वर्ष आयुगुटवाले 38 हजार से अधिक किशोरवयीनों द्वारा प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगवाया गया. साथ ही विदर्भ क्षेत्र के सभी 11 जिलों में 15 से 18 वर्ष आयुगुटवाले किशोरवयीनों की ओर से टीकाकरण अभियान को जबर्दस्त प्रतिसाद मिला और कई अभिभावक खुद अपने बच्चों को लेकर टीकाकरण करवाने हेतु पहुंचे. साथ ही 15 से 18 वर्ष आयुगुट के किशोरवयीन बच्चों का टीकाकरण शुरू होने के चलते किशोरवयीन युवाओं सहित उनके अभिभावकों में भी काफी राहत का माहौल देखा गया.
* नागपुर में लगे सर्वाधिक 13 हजार टीके
गत रोज नागपुर शहर में कुल 47 केंद्रों पर 15 से 18 वर्ष आयुगुटवाले युवाओं का टीकाकरण हुआ तथा मनपा के गांधी नगर स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल में महज एक घंटे के भीतर ही टीकाकरण का आंकडा 100 की संख्या को पार कर गया. नागपुर शहर में इस टीकाकरण अभियान के लिए 14 स्थायी केंद्र है. साथ ही 33 केंद्र स्कुल व कॉलेज में बनाये गये है. इसके अलावा नागपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण की व्यवस्था उपलब्ध करायी गई है.
* यवतमाल में 8,238 ने लगवाया टीका
यवतमाल जिले के कुल 42 टीकाकरण केंद्रों पर 15 से 18 वर्ष आयुगुट के 8 हजार 238 किशोरवयीनों का टीकाकरण हुआ. यहां पर 15 दिनों के दौरान 1 लाख 46 किशोरवयीनों का टीकाकरण करने का नियोजन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है. साथ ही यहां पर 18 वर्ष से अधिक आयुवाले नागरिकों का भी नियमित टीकाकरण चल रहा है.
* गडचिरोली में पहले दिन 1 हजार से अधिक किशोरवयीनों का वैक्सीनेशन
गत रोज गडचिरोली जिले में 15 से 18 वर्ष आयुगुटवाले 1 हजार से अधिक किशोरवयीनों द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला टीका लगवाया. यहां पर सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के इच्छूक किशोरवयीनों की लंबी-लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी और शाम करीब 6 बजे तक टीकाकरण का कार्य चलता रहा. जिसके तहत 15 से 18 वर्ष आयुगुटवाले किशोरवयीनों के साथ-साथ 18 वर्ष से अधिक आयुगुटवाले पात्र लाभार्थियों का भी टीकाकरण चलता रहा.
* चंद्रपुर मेें 5,661 टीके लगे
चंद्रपुर शहर सहित जिले में गत रोज इस अभियान के पहले दिन 5 हजार 661 किशोरवयीनों को को-वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया. इसके साथ ही यहां पर 1 से 15 वर्ष आयुगुटवाले बच्चों को जैपनीज एन्सेफलाइटिस प्रतिबंधात्मक वैक्सीन देने की भी शुरूआत की गई है. जिसके लिए 168 सरकारी व निजी शालाओं तथा 185 अंगनवाडियों में केंद्र नियोजीत किये गये है तथा 12 सुपरवाईजरों के नेतृत्व में 460 स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात की गई है.

* टीकाकरण की जिलानिहाय स्थिति
नागपुर – 13,453
अमरावती – 3,500
भंडारा – 788
बुलडाणा – 1,957
वर्धा – 853
चंद्रपुर – 5,661
गडचिरोली – 1000
अकोला – 1,552
यवतमाल – 8,238
वाशिम – 960
गोंदिया – 800
कुल – 38,762

Related Articles

Back to top button