अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में 30 चार्जिंग स्टेशन

समृद्धि हाईवे पर भरपूर सुविधा

अमरावती/दि.12 – हिंदू हृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग पर प्रत्येक 2 किमी पर इलेक्ट्रीक चार्जिंग स्टेशन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी. वाहनों को चार्ज करने के लिए सिर्फ 5 रुपए 50 पैसे प्रति यूनिट का चार्ज लिया जाएगा. अमरावती जिले में इस महामार्ग पर 30 चार्जिंग स्टेशन रहने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी. उन्होंने बताया कि, भारत में भी देश-दुनिया की तरह इलेक्ट्रीक वाहनों का चलन बढ रहा है. इनका उपयोग बढाने महामार्ग पर पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जा रही है.
* अन्य मार्गों पर भी होंगे स्टेशन
उर्जा विभाग के प्रधान सचिव दिनेश वाघमारे ने बताया कि, राज्य सरकार की इलेक्ट्रीक वाहन नीति के अनुसार लोगों को सुविधा देना प्राथमिकता है. इसलिए अनेक मार्गों पर चार्जिंग स्टेशन बढाए जा रहे है. प्रति 10 लाख की आबादी पर कम से कम 50 चार्जिंग स्टेशन रहने की योजना है. अगले 2 वर्षों में प्रदेश की 10 प्रतिशत मोटर साइकिल, 20 प्रतिशत तीपहिया और 5 प्रतिशत चारपहिया वाहनों का इलेक्ट्रीक के रुप में रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य हैं.
* सरकार अनुदान भी देगी
नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग पर इलेक्ट्रीक वाहनों का यातायात बढाने 710 किमी के हाईवे पर 300 से अधिक चार्जिंग स्टेशन लगाये जाएंगे. इसके लिए सरकार अनुदान भी दे रही है. पेट्रोल पंप संचालक भी चार्जिंग स्टेशन लगाने में दिलचस्पी लेने की जानकारी प्रधान सचिव वाघमारे ने दी. फास्ट चार्जर स्टेशन बनाने के लिए 5 लाख अथवा लागत का 50 प्रतिशत अनुदान सरकार की तरफ से दिया जा रहा है. स्लो चार्जर के लिए यह अनुदान 10 हजार रुपए है. स्लो चार्जर का उपयोग दोपहिया वाहनों के लिए होता है.
* 1.27 लाख इलेक्ट्रीक वाहन
प्रदेश में अभी इलेक्ट्रीक वाहनों की संख्या 1 लाख 27 हजार है. जिसमें 1 लाख 4 हजार दोपहिया, 3 हजार तीपहिया और 9 हजार कारें शामिल है. इलेक्ट्रीक वाहनों का उपयोग बढने पर अगले 2 वर्षों में 150 मेगावैट बिजली की खपत बढेगी. तथापि किसी भी प्रकार का बिजली संकट पैदा नहीं होगा. सरकार का इलेक्ट्रीक वाहन बढाने के पीछे बडा मकसद पर्यावरण की सुरक्षा भी है.

Related Articles

Back to top button