अमरावतीमुख्य समाचार

पहले दिन 30 करोड के नोट डिपॉजिट

2 हजार के गुलाबी नोट से भरी बैंक शाखाओं की तिजोरियां

* डर के मारे व्यापारियों, उद्यमियों ने किया बैंकों का रुख
* मंगलवार से 200 शाखाओं में खास बदल काउंटर!
* सोने के दाम में उछाल
अमरावती/दि.20- रिजर्व बैंक व्दारा 2 हजार मूल्यवर्ग के नोट आगामी सितंबर से बंद करने की घोषणा से देशभर की तरह अमरावती में भी व्यापारी और उद्यमियों में खलबली मची. सराफा से लेकर बिल्डर तक सभी अपने गुलाबी नोट लेकर बैंक शाखाओं में दौड लगाने का नजारा शनिवार अपरान्ह दिखाई दिया. एक बैंक जानकार ने बताया कि, अपेक्षा से अधिक मात्रा में पहले ही दिन बडी मूल्य वर्ग की करंसी जमा हुई है. अनुमानत: यह राशि 30 करोड के करीब होने की संभावना भी उन्होंने जताई. उधर सराफा बाजार से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार 2 हजार के नोट देकर बडी मात्रा में सोने की खरीदी की गई. उसका भी अंदाजा करोडों में बताया जा रहा है. जिसके कारण सोने के रेट में अनधिकृत रुप से जबरदस्त उछाल आया और भाव 65-70 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम बोले गए. इस रेट में भी लोगों ने बडी मात्रा में खरीदी करने का दावा बाजार सूत्रों ने किया. प्रमुख ज्वेलर्स ने यहां गुलाबी नोट देकर पीली धातु खरीदने की होड का दावा एक सूत्र ने किया.
* बैंक अधिकारियों का कहना
इस बीच अमरावती मंडल ने आज दोपहर कुछ बैंक अधिकारियों, प्रबंधकों से चर्चा की. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि उनकी शाखा में भी लाखों की गुलाबी करंसी जमा हुई है. कहीं 5 लाख तो कहीं 25 लाख का आंकडा का अनुमान जताया गया. वहीं एक अधिकारी ने बताया कि, रिजर्व बैंक और उनके मुख्यालय से वे अभी और गाइडलाइन की अपेक्षा कर रहे हैं. आज रात तक निश्चित मार्गदर्शक सूचनाएं प्राप्त होने की संभावना है.
* मंगलवार से एक्सचेंज काउंटर
स्टेट बैंक के अधिकारी ने बताया कि, प्रापर गाइडलाइन प्राप्त होनी है. फिर भी नोट बदलकर देने के लिए विशेष बदल काउंटर खोले जाएंगे. यह काउंटर मंगलवार 23 मई से शुरु होने की संभावना है. रिजर्व बैंक ने 23 मई की तिथि घोषित की है. इन्हीं अधिकारी ने बताया कि, स्टेट बैंक की शहर की सभी पांच शाखाओं में 2 हजार रुपए मूल्यवर्ग के नोट बदले जाने की व्यवस्था रहेगी. उन्होंने बताया कि मोटे तौर पर सभी राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंक मिलाकर करीब 265 शाखाएं जिले में है. यह उस-उस बैंक पर निर्भर रहेगा कि वे कौन सी शाखाओं में बदल काउंटर शुरु करते हैं.

* खाता होना आवश्यक नहीं
अभी तक की घोषणा के अनुसार एक दिन में एक व्यक्ति 2 हजार के 10 नोट बैंक शाखा से बदल सकेगा. इसके लिए कौनसे कागजात जरुरी होंगे, इसका खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है. उसी प्रकार किसी भी बैंक में कोई भी जाकर नोट एक्सचेंज कर सकता है. इसके लिए खाता होना आवश्यक नहीं.
* सराफा में हलचल, सोने की जमकर खरीदी
पिछली बार की नोटबंदी जितनी भयंकर खलबली तो इस बार नहीं दिखाई दी. किंतु सराफा में हलचल मची है. बडी मात्रा में सोना 2 हजार मूल्यवर्ग के नोट देकर खरीदा गया है. निश्चित ही इसके कारण दाम में तेजी आ गई. बाजार सूत्रों की माने तो 65 से 70 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम में भी पीली धातु खरीदने काफी लोग ज्वेलर्स शोरुम में उमडे थे.
* पंपों पर रश, हजारों का पेट्रोल
नोटबंदी के पिछले अनुभव को कुछ मात्रा में शनिवार को ताजा होता देखा गया. पेट्रोल पंप पर फोरव्हीलर्स में लोगों ने टंकी फुल करवाई और गुलाबी करंसी दी. एक पंप संचालक ने इसकी पुष्टि की. साथ ही यह भी कहा कि पिछली बार जैसी हडबडी बिल्कुल नहीं है. इसका कारण भी है. सरकार ने चार माह का वक्त दिया है. गुलाबी नोट बैंक में जमा भी करवा सकते हैं और बदल भी करवा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button