अमरावती

ट्रायबल की नामांकित स्कूलों को 30 फीसदी अग्रीम अनुदान

छात्रों को मिलेगा लाभ

अमरावती/ दि.31– आदिवासी विकास विभाग की नामांकित इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्रों को उपस्थिति के अनुसार 30 फीसदी अग्रीम अनुदान दिया जाएगा. यह नियमावलि नाशिक, ठाणे, अमरावती व नागपुर अपर आयुक्त कार्यालय के अधिनस्थ नामांकित स्कूलों को लागू की जाएगी.
कोरोना महामारी के चलते साल 2019-20, 2020-21 इन दो वर्षों में नामांकित स्कूलों का अनुदान बकाया है, लेकिन जारी वर्ष में साल 2021-22 में नामांकित इंग्लिश मीडियम के निवासी स्कूलों में पढने वाले छात्रों को प्रति वर्ष 50, 60, 70 हजार रुपए तहसील व जिला स्तर पर छात्रों की उपस्थिति के अनुसार 30 फीसदी अग्रीम अनुदान दिया जाएगा, लेकिन बीते दो वर्षाें में बतौर अनुदान को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया. 30 फीसदी अनुदान देते समय स्कूलों में शिक्षा का स्तर, परिणाम, आवश्यक सुविधाओं की जांच कर समिति अनुदान देने के संदर्भ निर्णय लेगी. हाल की घडी में स्कूलों में पढाई शुरु हो गई है. किंतु 30 फीसदी अग्रीम रकम का विषय कागजों पर ही है.

* नामांकित स्कूलों की संख्या
* नाशिक विभाग :- 51 स्कूलें, 23 हजार छात्र
* अमरावती विभाग:- 45 स्कूलें, 14 हजार 422 छात्र
* ठाणे विभाग :- 31 स्कूलें, 10 हजार 611 छात्र
* नागपुर विभाग :- 45 स्कूलें, 9 हजार 730 छात्र

स्कूल संचालकों में नाराजगी
पहले स्कूल संस्था संचालकों को स्कूलें शुरु होते ही 50 फीसदी छात्र संख्या के अनुसार अग्रीम रकम दी जाती थी, लेकिन इस वर्ष आदिवासी विकास विभाग ने छात्र संख्या के अनुसार 30 फीसदी अनुदान देने का निर्णय लिया है. इस निर्णय को लेकर स्कूल संचालकों में नाराजगी देखने को मिल रही है. फिर भी हालातों को देखते हुए यह मान्य करना पडेगा. राज्य में 172 नामांकित स्कूलें है. जिनमें 57 हजार 763 छात्र पढाई करते है.

नामांकित इंग्लिश माध्यम स्कूलों के लिए अग्रीम राशि देने के संदर्भ में सरकारी आदेश भी निकाला गया है. इस आदेश का अमल किया जाएगा. जिसमें स्कूलों में सुविधाएं, शैक्षणिक गुणवत्ता आदि का समावेश किया जाएगा. प्रकल्प अधिकारी स्तर पर जांच शुरु है.
– सुरेश वानखडे, अपर आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग

Related Articles

Back to top button