अमरावती

सरकारी स्कूलों में 30 फीसदी बिजली की बचत

जिले की छह स्कूलों में महाऊर्जा उपक्रम सफल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – मेडा की ओर से सरकारी स्कूलों की इमारतों में चलाए जाने वाले ऊर्जा कार्यक्रम के जरिए बिजली के उपयोग में 30 फीसदी की बचत होने लगी है. अमरावती जिले के छह स्कूलों में यह उपक्रम सफलतम साबित हुआ है. यह जानकारी मेडा के विभागीय महाप्रबंधक प्रफुल्ल तायडे ने दी है.
बता दें कि केंद्र सरकार के ऊर्जा दक्षता की ओर व राज्य सरकार के महाऊर्जा के संयुक्त तत्वावधान में इस उपक्रम में अमरावती जिप, मनपा की छह स्कूलों का चयन किया गया था. इनमें अतरावती जिला परिषद के उर्दू हाईस्कूल व वाढोनारामनाथ की जिप शासकीय माध्यमिक स्कूल का समावेश है. वहीं मनपा के गाडगेनगर स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल, वडाली के उच्च प्राथमिक स्कूल व जमील कॉलोनी के उर्दू माध्यमिक स्कूल का समावेश है.

  • पुराने बिजली उपकरणों को बदला

इस उपक्रम के जरिए छह स्कूलों के पुराने व ज्यादा बिजली की खपत होने वाले पंखे, लाइट, ट्यूबलाइट व अन्य उपकरणों को बदलकर वहां पर कम बिजली की खपत होने वाले पंखे, ट्यूबलाइट व अन्य उपकरण मुहैया कराए गए. बिजली की खपत वाले उपकरण बिठाए जाने से बिजली की बचत हो रही है.

  • 5 वर्षो तक की जाएगी देखरेख

अगले पांच वर्षो तक इन सभी स्कूलों में बिजली उपकरणों की देखरेख व दुरुस्ती का कार्य मेडा की ओर से किया जाएगा. आनेवाले दौर में भी मनपा के पांच व जिप के पांच कुल दस स्कूलों में यह उपक्रम चलाने की योजना प्रस्तावित है. विभागीय महाप्रबंधक तायडे के मार्गदर्शन में प्रकल्प अधिकारी हर्षल काकडे व टीम की ओर से यह उपक्रम चलाया गया.

Related Articles

Back to top button