अमरावती

3 दिनों में 30 हजार पर्यटक पहुंचे चिखलदरा

सभी झरने उफान पर, देश भर से पहुंच रहे सैलानी

अमरावती/दि.14– जिले के नंदनवन, सतपुडा की वादियों में स्थित चिखलदरा का सौंदर्य इन दिनों पूरे शबाब पर है. यहां धरती पर आसमान झूका नजर आ रही है. वैसे भी पर्यटन नगरी में मानसून का मौसम सबसे अलग होता है. चारों ओर घना कोहरा व हरियाली की चादर नजर आती है. जिसे खुली आंखों से देखना एक अलग मनमोहक दृष्य होता है. जिसका लुफ्त उठाने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से पर्यटक यहां पहुंचते है. विगत शनिवार से चिखलदरा में पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि देखी जा रही है. विगत 3 दिनों में 30 हजार पर्यटकों ने यहां भेंट दी है. मानसून के इस मौसम में यहां की हरियाली, कोहरा और पर्वतों से निकलते हुए झरने हमेशा ही सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे है.
* जत्रा डोह पर उमड रही भारी भीड
चिखलदरा से 5 किलो मीटर की दूर पर आमझरी संकुल से सटे जानलेवा जत्रा डोह पर भी पर्यटकों की भीड लगी हुई है. विगत वर्ष इसी जत्रा डोह में अकोला के कुछ लोगों ने जान गवाई थी. पश्चात जिलाधीश पवनीत कौर ने वनविभाग के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर इस परिसर में कम्पाउंड लगाने के निर्देश दिये थे. ताकि पर्यटक नहाने के लिए यहां तक नहीं पहुंच पाये. लेकिन इसके बावजूद भी जत्रा डोह पर दिन भर पर्यटकों का जमावडा लगा देखा गया. वन विभाग ने भी इस ओर अनदेखी की है. जो भारी पड सकती है.
* सभी होटल-रेस्टारेंट फुल
लगातार हो रही बारिश से पर्यटन नगरी चिखलदरा के सभी वॉटर फॉल तेजी से बढने लगे है. जिससे पर्यटकों में खुशी का माहौल है. पर्यटकों के साथ-साथ चिखलदरा वासियों ने भी पर्यटकों की बढती संख्या को लेकर संतोष व्यक्त किया है. पर्यटकों की भीड बढने से चिखलदरा के सभी होटल, रेस्टारेंट तथा वन विभाग आमझरी पर्यटन संकुल भी आरक्षित दिखाई दिये. सभी वॉटर फॉलों पर सैकडों की तादाद में पर्यटक रिमझिम बारिश के साथ झूमते नजर आये.
* जगह-जगह ट्रैफिक जाम
जैसे-जैसे पर्यटन नगरी में भारी वर्षा की खबर पर्यटकों तक पहुंचती है वैसे-वैसे सैकडों की संख्या में पर्यटकों में वृद्धि होती है. इससे चिखलदरा के पर्यटकों को बढावा मिलता है. चिखलदरा वासियों के लिए पर्यटक ही आय का मुख्य स्त्रोत है, ऐसे में पर्यटन नगरी में जिले के छोटे कस्बों से पहुंचने वाले बाईक सवार शराबी पर्यटकों के कारण कईयों को काफी तकलिफों का सामना करना पडता है. इन पर रोक लगाने के लिए क्षेत्र में पुलिस की तैनाती कर ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग पर्यटक कर रहे है.
* सुरक्षा का रखे ध्यान
चिखलदरा व संपूर्ण मेलघाट में मानसून में पर्यटकों का मेला लगा हुआ है. जिससे पारिवारिक पर्यटकों के साथ ही युवा वर्ग के पर्यटक बडी संख्या में चिखलदरा की वादियों में पहुंच रहे है. यहां आने वाले पर्यटक किसी भी प्रकार का नशा ना करें, तालाबों व झरनों में उतरने का दुस्साहस ना करें, इससे दुर्घटनाओं को निमंत्रण मिलता है. सुरक्षित रहकर पर्यटन नगरी का आनंद लें, नियम तोेडने वालों पर कार्रवाई होगी.
– राहुल वाढवे, थानेदार, चिखलदरा.

Related Articles

Back to top button