अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

संभाग में बढी 300 एमबीबीएस सीटें

राष्ट्रीय वैद्यकीय परिषद ने दाखिला लेने कह दिया

* जीएमसी में इसी सत्र से शुरू होंगे प्रथम वर्ष के क्लास
* अमरावती, बुलढाणा, वाशिम की कॉलेज का दिया गया ऑप्शन
अमरावती/ दि. 20- शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय (जीएमसी) की पदभर्ती संबंधी अधिसूचना गत सप्ताह जारी होने और तत्काल प्रभाव से एक दर्जन अधिकारी- कर्मियों को अमरावती जीएमसी में जॉइन होने के निर्देश पश्चात एक अच्छा समाचार राष्ट्रीय वैद्यकीय परिषद एनएमसी की ओर से आया हैं. एनएमसी ने कॉलेजेस की सूची जारी की है. जहां अगले शिक्षा सत्र से एमबीबीएस कोर्स में दाखिले लिए जा सकते हैं. इस सूची में संभाग के तीनों नये जीएमसी अमरावती, बुलढाणा तथा वाशिम के नाम हैं. तीनों कॉलेजेस मिलाकर संभाग में 300 एमबीबीएस सीटें बढ गई है. नीट उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं अपनी पसंदीदा जगह पर चाहे तो प्रवेश ले सकते हैं.
* इर्विन, डफरीन को किया संलग्न
चिकित्सा महाविद्यालय के लिए कम से कम 400 बेड का अस्पताल आवश्यक हैं. उसके बाद ही एनएमसी की मान्यता मिलती हैं. उपरांत प्रवेश क्षमता तय होती है. अतएव अमरावती जीएमसी के लिए जिला सामान्य अस्पताल इर्विन तथा जिला स्त्री अस्पताल डफरीन को उपलब्ध किया गया है. स्वास्थ्य विभाग से इन दोनों अस्पतालों को चिकित्सा शिक्षा विभाग को सौंपा जा रहा है. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के निर्देश और पहल से संभाग में एक साथ तीन शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय कार्यान्वित हो रहे हैं.
* एनएमसी की टीम आयेगी
अमरावती जीएमसी के डीन के रूप में डॉ. अजय बत्रा की नियुक्ति हुई है. अमरावती में अस्पताल में उपलब्ध सुविधा और महाविद्यालय के अध्यापन वर्ग तथा अन्य बातों का मापदंडों के आधार पर अवलोकन करने एनएमसी का पथक आ सकता हैं. इस पथक की रिपोर्ट पर अमरावती में एमबीबीएस के एडमीशन प्रारंभ होंगे. अगस्त- सितंबर में प्रवेश प्रक्रिया होने की संभावना हैं. अमरावती में शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय जीएमसी के आरंभ होने से यहां की रौनक बढने वाली है बिजनेस बढनेवाले हैं. जीएमसी में कुल 800 पदों पर अधिकारी- कर्मचारी नियुक्त होने जा रहे हैं. उसी प्रकार प्रतिवर्ष 100 सीटों के हिसाब से अगले 4 वर्षो में 400 एमबीबीएस छात्र-छात्राएं अमरावती में पढाई के लिए आयेंगे. उससे भी यहां की आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा.

Related Articles

Back to top button