अमरावती

जूम और यूट्यूब के द्वारा 300 लोगों ने सीखे गुलाब रोपण के गुर

अमरावती/दि.23 – आम तौर पर लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए अपने घर और आसपास के क्षेत्र को सुंदर बनाने की कोशिश करते है. लोगों की इस कोशिश को पूर्ण करने के लिए गार्डन क्लब और शिवाजी उद्यान विद्यालय के संयुक्त तत्वावधान मेें फूल प्रेमियों के लिए फूलों के राजा गुलाब का रोपण और पोषण विषय पर विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया. जूम और यूट्यूब के जरिए 300 से अधिक नागरिको ने इस कार्यशाला का लाभ लेकर गुलाब रोपण के गुर सीखे. इसी कार्यक्रम में गार्डन क्लब के अगले कार्यक्रम की घोषणा भी की गई.जिसके तहत अब विनायक महाविद्यालय, नांदगांव खंडेश्वर और जीएस टोम्पे महाविद्यालय, चांदुर बाजार के सहयोग से 26 से 28 जून के बीच उन्नत बागवानी तकनीकी प्रबंधन पर आनलाइन तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है. इस कार्यशाला की जानकारी अमरावती गार्डन क्लब की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

पावर पाइंट प्रेजेंटेशन

गुलाब रोपण कार्यशाला के प्रथम सत्र में गुलाब विशेषज्ञ डॉ. किशोर बोबडे ने पावर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से गहन वैज्ञानिक जानकारी दी. दूसरे सत्र में प्रा. शीतल चित्तोडे और प्रा मयूर गावंडे ने गुलाब रोपण की तकनीक का प्रदर्शन किया और विवरण समझाया. इसी प्रकार फूलों की खेती करनेवाले किसान विशाल किटुकले ने अपने अनुभव साझा किए और कहा कि गुलाब के उत्पादन में विदर्भ भी अग्रणी हो सकता है. वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस कार्यशाला में अमरावती गार्डन क्लब के सलाहकार समिति के सदस्यों एवं अन्य पदाधिकारियों सहित सैकडों फूल प्रेमी नागरिको ने हिस्सा लिया.

किसानों को प्रोत्साहित करने का प्रयास

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विदर्भ के किसानों को प्रेरित करना है और साथ ही घर घर गुलाब उंगाना था. कई पुष्प प्रेमी नागरिको ने कार्यशाला में हिस्सा लिया.
– प्राचार्य शशांक देशमुख, संयोजक

Related Articles

Back to top button