अमरावतीमुख्य समाचार

31561 लाभार्थी घरों से वंचित

जमीन उपलब्ध नहीं

* निधि लैप्स होने का खतरा
अमरावती/दि.9-जिला परिषद अंतर्गत 31561 लोग सरकार की आवास योजना हेतु पात्र बनने के बावजूद जमीन नहीं उपलब्ध होने से आवास से वंचित है. दूसरी तरफ वित्त वर्ष समाप्त होने में केवल डेढ माह का समय रहने से निधि लैप्स होने की आशंका बढ गई है. अनेक लाभार्थियों ने आरोप लगाया कि जिप प्रशासन इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है. इस बीच मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा ने कहा कि जमीन प्राप्त करने के लिए प्रयास शुरू है. हाल ही में इस संदर्भ में एक बैठक हो चुकी है. आवास योजना के तीन चरण पूर्ण हो चुके है. चौथा चरण प्रलंबित होने की बात सीईओ ने मान्य की.
* 63 हजार आवास पूर्ण
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत घटक ब और ड के 95394 लाभार्थियों में से अब तक 63833 आवास पूर्ण हो गए है. अभी भी 31561 लाभार्थियों को आवास उपलब्ध करने के प्रयास जारी है. जिला परिषद ने प्रलंबित हुए आवास के कार्य शीघ्र पूर्ण करने बैठक लेकर कृति योजना बनाई है. जिसमें मासिक,साप्ताहिक और दैनंदिन लक्ष्य निर्धारित किए गए है. काम तेजी से पूर्ण करने के निर्देश तहसील स्तर के अधिकारी, कर्मचारियों को दिए गए है.
* केवल 50 दिन बचे
वित्त वर्ष समाप्ति में 50 दिनों का समय शेष है. ऐसे में आवास योजना के लाभार्थियों को मकान बनाकर देने का काम बढा है. सीईओ अविश्यांत पंडा तथा प्रकल्प संचालिका प्रीति देशमुख के मार्गदर्शन में आवास का कार्य पूर्ण किया जा रहा है. जिला परिषद प्रशासन भी मान्य करता है कि कम समय में बडा काम करना है. ऐन समय पर अनेक तकनीकी दिक्कते आ जाती है. फिर भी आवास का सपना पूर्ण करने की कोशिश चल रही है. प्रशासन ने स्पष्ट किया कि काम 100 प्रतिशत हो जाने की संभावना कम है. फिर भी फंड लैप्स नहीं होने देने के प्रयत्न चल रहे है.

* अब सब्र टूट रहा
कागजी कार्यवाही पूर्ण कर दी. किंतु जिला परिषद की लापरवाही के कारण हमें अभी भी आवास नहीं मिले है. जिससे परेशानी हो रही है. अब सब्र जवाब दे रहा.
-विद्या पाचकवडे, लाभार्थी

* राह तांक उबे
सपने का घर मिलने की उम्मीद जागी थी, परंतु अब भी वह सपना पूर्ण नहीं हुआ है. राह देख देख कर उब गए है. जिला परिषद हमें जल्द से जल्द आवास उपलब्ध करवा दे, यही विनती है.
– रामभाउ चोरपगार, लाभार्थी

Related Articles

Back to top button