अमरावती

दस दिनों में रेमडेसिविर के 3163 वॉयल उपलब्ध

सर्वाधिक 2067 वॉयल हेटेरो कंपनी के

  • कैडिला से केवल 96 वॉयल मिले

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२८ – इस समय अमरावती शहर सहित जिले में जिस रफ्तार से कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बढ रही है, उसी रफ्तार से रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग भी बढ रही है. किंतु उसी रफ्तार से इस इंजेक्शन की आपूर्ति नहीं हो पा रही. ऐसे में इस इंजेक्शन की काफी हद तक किल्लत देखी जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस समय अमरावती जिले में रेमडेसिविर के रोजाना 1 हजार वॉयल की जरूरत है. वहीं हर दिन केवल 300 से 400 वॉयल की खेप प्राप्त हो रही है. विगत दस दिनों के दौरान अमरावती जिले में रेमडेसिविर के 3 हजार 163 वॉयल उपलब्ध हुए. जिसमें सर्वाधिक 2 हजार 67 वॉयल हेटेरो कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये गये. वहीं कैडिला कंपनी से केवल 96 वॉयल प्राप्त हुए. इस आशय की जानकारी रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता और आपूर्ति पर नजर रखनेवाले उपजिलाधीश मनीषकुमार गायकवाड तथा औषधी प्रशासन के निरीक्षक मनीष गोतमारे द्वारा दी गई है.
प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक विगत दस दिनों के दौरान सिनजीन कंपनी से 440, सिपला कंपनी से 560 वॉयल उपलब्ध हुए है. इसमें से जायडस कैडिला की ओर से भले ही आपूर्ति कम हुई हो, किंतु इस कंपनी के इंजेक्शन की दरें भी अन्य कंपनियों की तुलना में कम है. जायडस कैडिला का रेमडेसिविर इंजेक्शन 890 रूपये की दर पर उपलब्ध है, वहीं अन्य कंपनियों के रेमडेसिविर इंजेक्शन सरकारी रेट के अनुसार 2600 से 3000 हजार रूपये तक बेचे जाते है.

  • शहर के 10-12 मेडिकल स्टोअर्स ने की कंपनियों में बुकींग

जिले के सरकारी व निजी कोविड अस्पतालों के अलावा शहर के करीब 10 से 12 मेडिकल स्टोर्स संचालकों ने भी सीधे कंपनियों से संपर्क कर रेमडेसिविर इंजेक्शन की एडवांस बुकींग की है और इंजेक्शन मिलने हेतु अग्रीम भुगतान भी कर दिया है. ऐसे में इन मेडिकल स्टोर्स में भी कंपनियों द्वारा रेमडेसिविर इंजेक्शन का स्टॉक उपलब्ध कराया जा रहा है. जिसका औषधी प्रशासन विभाग के नियंत्रण में निजी कोविड अस्पतालों को वितरण किया जाता है.

  • मरीज संख्या के अनुसार होता है वितरण

इस बारे में जानकारी देते हुए औषधी प्रशासन के निरीक्षक मनीष गोतमारे ने बताया कि, निजी कोविड अस्पताल में उपलब्ध आयसीयू बेड तथा वहां भरती मरीजों की संख्या के आधार पर उन अस्पतालों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति की जाती है. फिलहाल जिले के 28 निजी कोविड अस्पतालों में 897 आयसीयू बेड है. जिसके आधार पर सोमवार को उपलब्ध हुई 701 रेमडेसिविर वॉयल का वितरण किया गया. इसमें से सर्वाधिक 75 वॉयल रिम्स् कोविड अस्पताल को दिये गये. वहीं सबसे कम तीन वॉयल नांदगांव खंडेश्वर के ट्रामा केयर सेंटर को भेजे गये. साथ ही अलग-अलग अस्पतालों में वहां की जरूरत के हिसाब से रेमडेसिविर इंजेक्शन का स्टॉक उपलब्ध कराया गया है.

Related Articles

Back to top button