अमरावती

बहिरम यात्रा में रहेगी 32 सीसीटीवी कैमरों की नजर

राहुटी की जगह पर भी पाबंदी

परतवाडा/दि. 12– 30 जनवरी तक चलनेवाली बहिरम यात्रा पर 32 सीसीटीवी कैमरे की नजर रहने वाली है. यात्रा के दौरान लगने वाली दुकानों समेत अन्य उपक्रमों के लिए कुल 670 प्लॉट निर्धारित किए हैं. प्लॉट की नीलामी सोमवार, मंगलवार, बुधवार को हो रही है. इसमें सिनेमागृह, सर्कस, मौत का कुआं, झूले, आनंद मेला, दिव्यांग और बचत समूह के लिए स्वतंत्र प्लॉट्स आरक्षित रखे गए हैं. यात्रा के दौरान एम्बुलेंस समेत फायर बिग्रेड सुसज्ज रखने के निर्देेश पुलिस ने यात्रा व्यवस्थापकों को दिए हैं.

* तीन लाउडस्पीकर यात्रा परिसर में
लाउडस्पीकर की संख्या बढाने के निर्देश पुलिस ने यात्रा व्यवस्थापक को दिए हैं. अब शासकीय यंत्रणा के तीन लाउडस्पीकर यात्रा में देखने मिलेंगे. इसमें से एक लाउडस्पीकर पुलिस चौकी में, दूसरा बोदड मार्ग पर और तीसरा कारंजा बहिरम मार्ग पर लगाया जाने वाला है.

* एक व्यक्ति को एक प्लॉट
नीलामी के जरिए एक व्यक्ति को एक ही प्लॉट देने के निर्देश शिरजगांव पुलिस ने यात्रा व्यवस्थापक को दिए है. नीलामी में प्लॉट लेने की संपूर्ण जानकारी आधार कार्ड के साथ अपडेट रखने की सूचना है. ऐसे रहते ही अधिक प्लॉट लेकर उसे लोगों को अधिक भाव में देने के लिए कुछ लोग सक्रिय है.

* राहुटी की जगह पर पाबंदी
बहिरम यात्रा के इतिहास में पहली बार राहुटी की जगह पर पाबंदी लगाई जा रही है. 20 बाई 40 फुट की जगह राहुटी के लिए देना प्रस्तावित है. इसका असर परंपरागत राहुटी धारकों को होने वाला है. 20 बाई 40 में सादी छोटी राहुटी खुली जगह के साथ लग नहीं सकती. राहुटी के लिए जगह कब्जे में लेने के बांस, रस्सी व अन्य साहित्य यात्रा व्यवस्थापक व्दारा निकालकर लाने की जानकारी है.

* दो कंट्रोल यूनिट
यात्रा पर नजर रखने वाले 32 सीसीटीवी कैमरे के लिए दो कंट्रोल यूनिट खडे किए जाने वाले है. जिसमें एक पुलिस चौकी के सामने के यात्रा कार्यालय में तथा दूसरा कारंजा बहिरम रोड पर ग्राम पंचायत भवन में रहने वाला है.

* सह किराएदार
प्लॉट की नीलामी लेनेवाले को सह किराएदार रखते नहीं आ सकता. पिछले वर्ष नीलामी के जरिए एक से अधिक प्लॉट लेकर उसे दूसरों को अधिक भाव में बेचे गए. प्लॉट लेने वाले की जगह पर दूसरों ने ही अपनी दुकान जमाई थी.

Related Articles

Back to top button