अमरावती

इलेक्ट्रिक वाहन के लिए जिले में 32 चार्जिंग स्टेशन शुरू होंगे

महावितरण की ओर से की गई तैयारी

अमरावती/दि.6- इंधन के विकल्प के रूप में पर्यावरणपूरक इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर नागरिकों का रूझान बढ रहा है. दिनोंदिन जिले में इलेक्ट्रीक वाहनों की मांग व संख्या बढ रही है. इन वाहनों को चार्ज करने के लिए महावितरण जिले में 32 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा. उनमें से नागपुर महामार्ग पर स्थित मोझरी और तिवसा दोनोें स्थानों पर दो चार्जिंग स्टेशन का काम लगभग 50 प्रतिशत पूर्ण हो गया है तथा 30 चार्जिंग स्टेशन प्रस्तावित हैं तथा शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू होगा.
जिले में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के कार्य की शुरूआत हो गई. दोनों चार्जिंग स्टेशन मोझरी व तिवसा सब स्टेशन के समीप स्थापित किए जा रहे है. उस दृष्टि से महावितरण ने इलेक्ट्रिक स्टेशन्स को विद्युत कनेक्शन देने की तैयारी शुरू कर दी है. बढते प्रदूषण के कारण केंद्र व राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति घोषित की है. तद्नुसार इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण, बिक्री उसी प्रकार चार्जिंग स्टेशन के लिए मुलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु शासन की ओर प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिसके कारण भी दुपहिया वाहन के लिए वाहन को 10 हजार रूपये, ई-तिपहिया ऑटो व मालवाहक वाहन को 30 हजार रूपये, ई- चौपहिया कार को 1 लाख 50 हजार रूपये, एसटी ई-बसेस को अधिक से अधिक 20 लाख रूपए प्रोत्साहन अनुदान दिया जा रहा है. महामार्ग पर मोझरी में 33 केवी उपकेंद्र के समीप और तिवसा में 33 केवी केंद्र के समीप इन चार्जिंग स्टेशन का काम शुरू है.

* महावितरण ने विकसित किया पॉवर एप नामक मोबाईल एप
इलेक्ट्रिक वाहनों की बढती संख्या को देखते हुए चार्जिंग स्टेशन की वर्तमान स्थिति, भौगोलिक निर्देशकों की जानकारी देने के लिए महावितरण ने ‘पॉवर एप’ नामक मोबाइल एप विकसित किया है. इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की वर्तमान स्थिति, वे उपयोग में हैं अथवा नहीं, इसमें स्टेशन का वर्णन, प्लग टाइप, शक्ति डीसी-एसी, शुरू करने का समय, एप द्वारा बुकिंग, जिस स्थान पर वाहन होगा वहां से चार्जिंग स्टेशन का अंतर, समीप का स्टेशन, सर्विस में नहीं होने पर अथवा उपलब्ध नहीं होने पर पर्यायी चार्जींग स्टेशन की जानकारी इसमें उपलब्ध है.

* मोझरी, तिवसा का 50 प्रतिशत काम पूर्ण
मोझरी व तिवसा सब स्टेशन के समीप चार्जिंग स्टेशन का काम शुरू हो गया है तथा ये स्टेशन लगभग 50 प्रतिशत पूर्ण हो चुके है. इन दो के सहित और 30 अर्थात कुल 32 चार्जींग स्टेशन जिले में महावितरण ने प्रस्तावित किए है.
– फूलसिंह राठोड
जनसंपर्क अधिकारी, महावितरण

Related Articles

Back to top button