अमरावतीमहाराष्ट्र

शहर में रोजाना 324 वाहन चालकों पर दंड

साल भर में हुई 1.18 लाख कार्रवाई, डेढ करोड रुपयों का दंड वसूल

अमरावती /दि.9– शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने के मामले में रोजाना लगभग 324 वाहन चालकों पर यातायात पुलिस विभाग द्वारा दंडात्मक कार्रवाई की जाती है. ऐसा कहा जा सकता है, क्योंकि विगत 1 वर्ष के दौरान 1.18 लाख कार्रवाईयां हुई है. जिनमें वाहन चालकों से डेढ करोड रुपए का दंड वसूल किया गया है. अपने गंतव्यस्थल पर पहुंचने की जल्दबाजी, कई स्थानों पर सिग्नल व्यवस्था का रहने वाला अभाव तथा पार्किंग व नो पार्किंग झोन के तय नहीं रहने जैसे विविध घटक भी ऐसी कार्रवाईयों की प्रमुख वजहे है.
बता दें कि, चारों ओर से विस्तारित होते शहर तथा वाहनों की बेशुमार बढती संख्या को देखते हुए तत्कालीन पुलिस आयुक्त अजित पाटिल के कार्यकाल दौरान यातायात शाखा को पूर्व व पश्चिम ऐसे दो हिस्सों में विभाजीत किया गया है.

इन दो शाखाओं के लिए दो स्वतंत्र पुलिस निरीक्षक व उन पर नियंत्रण रखने हेतु एक एसीपी की नियुक्ति भी की गई थी. लेकिन यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की संख्या तथा दंड की रकम प्रतिवर्ष बढती ही जा रही है. वर्ष 2023 में शहर यातायात पुलिस विभाग ने करीब 1 लाख 18 हजार 530 वाहन चालकों पर ई-चालान के जरिए दंड लगाया. जिनसे 1 करोड 50 लाख 39 हजार 200 रुपए का दंड भी वसूल किया गया. ऐसी जानकारी शहर यातायात पुलिस विभाग द्वारा दी गई.

* नो पार्किंग की एक भी कार्रवाई नहीं
शहर में नो पार्किंग वाले स्थानों पर रोजाना हजारों वाहन लगाये जाते है. परंतु नो पार्किंग के शीर्ष तहत एक भी कार्रवाई नहीं हुई है. पता चला है कि, नो पार्किंग वाले स्थानों पर खडे वाहनों को उठाया तो जाता है. परंतु ऐसे मामलों को आम रोड पर वाहन खडे करने वाले शीर्ष के तहत डाला जाता है. इस शीर्ष के तहत 20 हजार 15 मामलों में यातायात पुलिस ने दंड वसूला है.

* मामलों में फैन्सी नंबर प्लेट पर कार्रवाई
विगत एक वर्ष के दौरान बिना नंबर प्लेट वाले वाहनों के साथ ही काका, मामा व दादा लिखे फैन्सी नंबर प्लेट वाले वाहनों और चोरी के वाहनों को लेकर करीब 4 हजार 351 कार्रवाईयां की गई. जिसमें सर्वाधिक कार्रवाईयां फैन्सी नंबर प्लेट से संबंधित रही. ऐसी कार्रवाई करते समय यातायात पुलिस के हाथ चोरी के वाहन भी लगे. जिसमें दंड सहित अपराध भी दर्ज किया गया.

* सन 2023 में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1.18 लाख वाहन चालकों पर दंड लगाया गया. जिनसे डेढ करोड रुपए दंड भी वसूल किया गया. साथ ही अनपेड रहने वाले चालानों की रकम भी करोडों में है. चालान प्राप्त रहने वाले सभी वाहन धारकों ने अपने अनपेड चालान की रकम जल्द से जल्द अदा करनी चाहिए.
– मनीष ठाकरे,
प्रभारी एसीपी,
शहर यातायात पुलिस विभाग

* किस मामले में कितनी कार्रवाई?
हेल्मेट का प्रयोग नहीं करना – 1,461
सीटबेल्ट का प्रयोग नहीं करना – 3,171
तेज रफ्तार वाहन चलाना – 10,965
वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग – 368
रेड सिग्नल जम्प करना – 2,476
बिना नंबर या फैन्सी नंबर प्लेट – 4,351
आम रास्ते पर वाहन पार्किंग – 20,015
ट्रिपल सीट वाहन चलाना – 13,369
नो एंट्री का उल्लंघन करना – 4,114
शराब पीकर वाहन चलाना – 112

Related Articles

Back to top button