अमरावती

राज्य में पुलिस उपअधीक्षकों के ३२८ पद रिक्त

१०२ निरीक्षकों को मिलेगी पदोन्नती

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२७ – राज्य में पुलिस उपअधीक्षक तथा सहायक पुलिस आयुक्त के ३२८ पद रिक्त है. जिसमें सर्वाधिक ११८ पद मुंबई में है तथा कोकण विभाग क्रमांक २ में भी पद रिक्त है. पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस निरीक्षकों को उपअधीक्षक पद पर पदोन्नती दिए जाने का निर्णय लिया गया है. जिसमें १०२ पुलिस निरीक्षकों को पदोन्नती दी जाएगी. थानेदारों पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस उपअधीक्षक तथा सहायक आयुक्त की बडे प्रमाण में अनेक वर्षो से पद रिक्त है. वर्तमान में यह आंकडा ३२५ के उपर पहुंच चुका है.
पुलिस निरिक्षकों को निर्धारित समय में पदोन्नति नहीं दिए जाने की वजह से रिक्त पदों का अनुशेष बढा है. अनेको वर्ष सेवा करने के पश्चात पुलिस अधिकारी सेवानिवृत्त होते ही ठीक उसी दिन उन्हें पदोन्नत किए जाने के अनेक उदारहण सामने है. अब राज्य के १०२ पुलिस अधिक्षकों को उपअधीक्षक पद पर पदोन्नत किया जाएगा. उन्हें उनके पंसद का राजस्व विभाग दिया जाएगा. उसके पश्चात भी उपनिरीक्षकों के ११५ पद रिक्त ही रहेंगे.
पुलिस निरीक्षक के साथ सहायक निरीक्षक, उपनिरीक्षक का भी समावेश होगा. अनेक वर्षो से पुलिस अधिकारियों को वरिष्ठ पद पर पदोन्नत किए जाने की प्रतिक्षा है. किंतु कभी चयन सूची नहीं, तो कभी सूची में धादंली, कभी डीपीसी नहीं तो कभी शासन की मंजुरी नहीं ऐसी अनेकों समस्याओं के कारण पदोन्नति रुक जाती है. जिसकी वजह से वर्षो तक अधिकारियों को पदोन्नति की प्रतिक्षा करनी पडती है. इसलिए अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के प्रमाण में राज्य सेवा के पुलिस अधिकारियों के लिए कालबद्ध कार्यक्रम निश्चित रहे और हर साल निर्धारित समय में पदोन्नती दी जाए, ऐसी मांग पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई है.

  • राज्य में पुलिस अधीक्षकों के रिक्त स्थान

नागपुर – ५१
अमरावती- ४२
औरंगाबाद – ५१
कोकण १- १२
नासिक – २६
कोकण २- १८
पुणे – २९
कुल – ३२८

Related Articles

Back to top button