अमरावती

जगह के अभाव में 3,290 घरकुल पेंडिंग

15 अगस्त तक सुची पूर्ण करने के निर्देश- अविश्यांत पंडा

अमरावती/दि.3 – सरकार द्बारा सभी के लिए घर योजना चलाई जा रही है. लेकिन जिले में जगह के अभाव में 3 हजार 290 घरकुल लंबित पड गये है. खूद की जगह नहीं रहने से संबंधित लाभार्थियों को घरकुल का लाभ नहीं मिल रहा है. एक ओर सरकार द्बारा लाभार्थियों को जगह खरीदी करने के लिए 50 हजार रुपए की मदद करती है. लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में राजनीतिक विवादों के कारण लाभार्थियों का नुकसान हो रहा है. तहसीलदार, एसडीओ, नगर रचना, भूमि अभिलेख आदि विभागों में जगह के लिए लाभार्थियों ने आवेदन दिये है, लेकिन उनके आवेदन लंबित है. जिस पर जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा ने घरकुल की ब व ड सुची 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश प्रकल्प संचालक प्रीति देशमुख को जारी किये है.
जिले के ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत व सुची में 83 हजार 149 घरकुल बनाने का टार्गेट दिया गया था. जिनमें से जिला परिषद प्रशासन द्बारा 58 हजार 288 घरकुल पूर्ण किये गये. 72 हजार 225 घरों को प्रशासन से मंजूरी मिली थी, तो घरकुल के ड सुची में 14 हजार 826 घरकुल के आदेश दिये गये थे. लेकिन केवल 543 घरकुल अब तक पूर्ण किये है. शासन 7 हजार 921 घरों को मंजूरी मिली. जिले में घरकुल के ब व ड सुची में शामिल लाभार्थियों को बडी मात्रा में निधि भी दिया गया. जिले के जिन लाभार्थियों के पास घरकुल बनाने के लिए जगह नहीं है, ऐसे लाभार्थियों को ई वर्ग, फारेस्ट, गांवठाण की जगह उपलब्ध करायी जाए, अतिक्रमण नियमाकुल कराये जाये आदि निर्देश शासन से जिला परिषद को प्राप्त है. हाल ही में घरकुल को लेकर सीईओ ने व्हीसी के माध्यम से दोनों सुचियों के घरकुल 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश जारी किये है. जिप सीईओ अविश्यांत पंडा ने शासन से प्राप्त आदेशानुसार प्रकल्प संचालक प्रीति देशमुख को 15 अगस्त तक घरकुल योजना पूर्ण करने के निर्देश दिये. अब तक जिले के चिखलदरा व धारणी तहसील में सर्वाधिक घरकुल बने है. दर्यापुर में 962 व धारणी में 947 घरकुल पूर्ण हुए. जिन लाभार्थियों के पास घरकुल के लिए जगह नहीं है. उनमें अमरावती, चांदूर बाजार, अचलपुर, भातकुली इन तहसीलों का समावेश है. अतिक्रमण नियमाकुल होने के लिए तहसीलदार, एसडीओ, नगर रचना, भूमि अभिलेख के पास प्रस्ताव प्रलंबित है. जिससे शासनस्तर पर पेंडिंग आवेदनों का निपटारा कर लाभार्थियों को घरकुल का लाभ लेने के लिए जगह उपलब्ध करायी जाए, यह मांग जिले के लाभार्थी कर रहे है.
* पेंडिंग आवेदन पर प्रक्रिया के निर्देश
जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत शासन से घरकुल का टार्गेट मिला था. इनमें से 80 प्रतिशत घरकुल पूर्ण हुए. 15 अगस्त तक ब व क सुची में शामिल लाभार्थियों के घरकुल पूर्ण करने के निर्देश दिये गये है. इसी प्रकार जिन लाभार्थियों के पास जगह नहीं है, ऐसे लाभार्थियों के आवेदन तहसीलदार, एसडीओ कार्यालय में पेंडिंग है. संबंधित लाभार्थियों को जल्द से जल्द जगह आवंटीत कर अतिक्रमण नियमाकुल कराकर लंबित प्रस्ताव पूर्ण करने के निर्देश दिये.
– अविश्यांत पंडा, जिप सीईओ
* जगह आवंटीत होते ही पूर्ण होंगी योजना
जिले में 3 हजार 290 घरकुल लाभार्थियों के आवेदन जगह के अभाव में लंबित पडे है. लाभार्थियों ने इसके लिए तहसीलस्तरीय कार्यालयों में जगह के लिए आवेदन किये है, लेकिन अभी तक घरकुल लाभार्थियों के लिए जगह उपलब्ध नहीं होने से संबंधित लाभार्थी घरकुल योजना से वंचित है. ई वर्ग, फारेस्ट, गांवठाण का अतिक्रमण नियमाकुल कर लाभार्थियों को जगह दें, लाभार्थियों को जगह उपलब्ध कराने के बाद यह योजना पूर्ण होगी.
– प्रीति देशमुख, प्रकल्प संचालक

Related Articles

Back to top button