अमरावती

खेती के लिए सौर उर्जा के पहले चरण में 33 एकड जगह

कछुआ चाल से हो रहा काम

* जिले में सिर्फ दो टेंडर जारी
अमरावती/ दि. 21– मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना अंतर्गत जिले में पहले चरण में 365 एकड टारगेट रखा गया है. अभी केवल 33 एकड जगह उपलब्ध हो पायी है. इसके लिए 2 टेंडर जारी हुए है. साफ है कि काम बहुत मंद गति से हो रहा है. दोनों ही जगह वरूड क्षेत्र की है. सरकार ने किसानों को दिन में भी भरपूर बिजली आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री योजना लायी है.
बताया गया कि उपमुख्यमंत्री तथा उर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 4 माह पहले ही जिले में उक्त योजना शीघ्र से शीघ्र क्रियान्वित करने के निर्देश महावितरण को दिए थे. महावितरण को शासकीय और निजी जगह के प्रस्ताव देने कहा गया था. किंतु बिजली कंपनी के पास स्थानीय स्तर पर इस बारे में निर्णय लेने के अधिकार नहीं रहने से वरिष्ठ कार्यालय निर्णय करने की सूचना की गई.
* 60 फीडर सौर उर्जा पर
जिले में पहले चरण में खेती किसानी के 60फीडर सौर उर्जा पर लाने का लक्ष्य रखा गया. इसके लिए 365 एकड जमीन चाहिए. सरकार की 82 एकड जमीन तय हो गई है. 161 एकड लीज पर लेनी पडेगी. महावितरण को सरकार की 87 एकड जमीन का अग्रिम कब्जा भी मिल गया है.
* 91 मेगावाट बिजली
जिले में सौर उर्जा के माध्यम से 91 मेगावाट बिजली उत्पादन लेने की कोशिश है. वरूड तहसील अंतर्गत बेनोडा में 24, जामतड में 8, चांदुर बाजार के कुरणखेड में 4, कारला में , जलगांव आर्वी 20, जूना धामणगांव 10, उसलगव्हाण 15 और कारदा में 15 एकड सरकारी जमीन का अग्रिम ताबा मिलने की जानकारी कार्यकारी अभियंता जयकुमार डोंगरदिवे ने दी. उन्होंने बताया कि केवल 2 जगह की निविदा प्रक्रिया शुरू है. उधर मुख्य अभियंता ज्ञानेश कुलकर्णी ने बताया कि पहले चरण में शासकीय जमीन के प्रकल्प पूरे किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button