अमरावतीमुख्य समाचार

33 प्रभाग व 98 सदस्यों पर लगी निर्वाचन आयोग की मूहर

30 नवंबर से पहले प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप होगा तैयार

अमरावती/दि.8- स्थानीय महानगरपालिका के आगामी आम चुनाव हेतु 33 प्रभाग व 98 सदस्य पदों पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अपनी मूहर लगा दी गई है. महापालिका अधिनियम में संशोधन करने की दृष्टि से प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप 30 नवंबर तक तैयार करने का आदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा दिया गया है. ऐसे में आज से 6 सदस्यीय समिती द्वारा प्रभाग रचना व परिसिमन को लेकर अपना काम शुरू किया गया.
बता दें कि, राज्य सरकार ने मनपा अधिनियम की धारा 5 में संशोधन किया है. जिससे संबंधित अध्यादेश राज्यपाल द्वारा 2 नवंबर को जारी किया गया और 3 नवंबर को राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संदर्भ में कच्चा प्रारूप तैयार करने का आदेश दिया है. जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार प्रभाग रचना होगी और इन 10 वर्षों के दौरान जनसंख्या में हुई वृध्दि के मद्देनजर मुलभूत नागरी सुविधाओं व विकास योजनाओं की गति बढाने हेतु मनपा में सदस्य संख्या बढाने तथा प्रभाग संख्या बढाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा विगत अक्तूबर माह में लिया गया. साथ ही वर्ष 2021 में कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से जनगणना नहीं हो पाने की स्थिति के चलते इन दस वर्षों के दौरान जनगणना में हुई स्वाभाविक वृध्दि को ग्राह्य मानते हुए नगरसेवकों की संख्या को बढाने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. जिसके तहत अमरावती मनपा में नगरसेवकों की संख्या को 87 की बजाय 98 किया गया. चूंकि इस बार 3 सदस्यीय प्रभाग पध्दति से चुनाव करवाये जाने है. ऐसे में प्रभाग संख्या भी 22 की बजाय 33 रहेगी.

* 20 वर्ष बाद तीन सदस्यीय प्रभाग

इससे पहले 20 वर्ष पूर्व सन 2002 में तीन सदस्यीय पध्दति से मनपा के आम चुनाव कराये गये थे. उस समय मनपा सदन में पार्षदों की संख्या 33 थी तथा कांग्रेस व राकांपा ने बहुमत प्राप्त किया था. वहीं इसके बाद चार सदस्यीय प्रभाग पध्दति को अमल में लाते हुए मनपा के चुनाव करवाये गये. जिसमें पिछली बार भाजपा ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया. ऐसे में 20 वर्ष बाद तीन सदस्यीय प्रभाग पध्दति के साथ होने जा रहे मनपा चुनाव में कौनसा राजनीतिक दल बाजी मारता है, इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.

* तीन सदस्यों के 32 प्रभाग, एक प्रभाग दो सदस्यीय

तीन सदस्यीय प्रभाग पध्दति के तहत अमरावती मनपा में 98 सदस्यों हेतु कुल 33 प्रभाग तैयार किये जायेंगे. जिसमें से 32 प्रभागों में 3-3 सदस्य संख्या रहेगी. वहीं अंतिम व 33 वे प्रभाग में 2 पार्षद पदों का समावेश किया जायेगा. प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप निर्वाचन आयोग को पेश किये जाने के बाद उसमें सुधार व संशोधन होने की पूरी संभावना है तथा प्रभाग रचना को लेकर अंतिम निर्णय होने के बाद भी प्रभागों के आरक्षण ड्रॉ निकाले जायेंगे, ऐसी जानकारी दी गई है.

– 6,47,057 मनपा की सदस्य संख्या
– 1,11,435 अनु. जाति जनसंख्या
– 15,955 अनु. जमाति जनसंख्या
– 98 कुल पार्षद संख्या
– 33 कुल प्रभाग संख्या

Related Articles

Back to top button