अमरावती

अमरावती परिमंडल में 33 हजार नए बिजली कनेक्शन

नागपुर विभाग में जोडे गए 1 लाख 65 हजार बिजली कनेक्शन

अमरावती/दि.5 – कोरोना महामारी के दौर में भी महावितरण की ओर से ग्राहकों को बिजली से जुडी सभी सेवाएं सुचारु और नियमित रुप से दी जा रही है. बीते आर्थिक वर्ष में अमरावती परिमंडल अंतर्गत सभी श्रणियों के 33 हजार 484 ग्राहकों को नए बिजली कनेक्शन जोडकर दिए गए है. इसी दौर में नागपुर विभाग में 1 लाख 65 हजार, संपूर्ण राज्य में लगभग 8 लाख 2 हजार 782 नए बिजली कनेक्शन जोडकर क्रियान्वित किए गए है. इसके अलावा डिमांड होने पर आवश्यक मात्रा में नए बिजली मीटर भी उपलब्ध कराकर दिए जा रहे है. लंबित बिजली कनेक्शन जोडकर तत्काल क्रियान्वित करने के निर्देश भी महावितरण के अध्यक्ष व प्रबंधकीय संचालक विजय सिंगल ने सभी क्षेत्रिय कार्यालयो को दिए है.
यहां बता दे कि महावितरण की ओर से प्रतिवर्ष डिमांड के अनुसार साधारणत: राज्य में 9 से 10 लाख नए बिजली कनेक्शन जोडकर क्रियान्वित किए जाते है. बीते वर्ष मार्च से जून तक कोरोना महामारी के चलते नए बिजली कनेक्शन जोडकर देने की प्रक्रिया धीमी पड गई थी. बावजूद इसके अन्य बिजली सेवाओं के साथ ही नए बिजली कनेक्शन जोडकर देने की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आयी. अप्रैल 2020 से मार्च 2021 की अवधी में राज्य में हाई व लो वोल्टेज श्रेणी के 8 लाख 2 हजार 782 नए बिजली कनेक्शन जोडकर दिए गए है. नागपुर प्रादेशिक विभाग अंतर्गत दिए गए कुल 1 लाख 65 हजार 181 बिजली कनेक्शन में अमरावती परिमंडल के 33 हजार 484, अकोला परिमंडल के 33 हजार 54, चंद्रपुर परिमंडल के 21 हजार 304, गोंदिया परिमंडल के 20 हजार 641 और नागपुर परिमंडल के 56 हजार 698 बिजली जोडने का समावेश है.
कोरोना पृष्ठभूमि पर निर्माण हुई बिजली मीटर की किल्लत को कम करने के लिए महावितरण की ओर से राज्य में सिंगल फेज के 18 लाख व थ्री फेज के 1 लाख 70 हजार नए बिजली मीटर आपूर्ति कराने के आदेश आपूर्तिदारों को इससे पहले ही दिए गए है. जिसके तहत महावितरण के चारों प्रादेशिक कार्यालयों को मार्च के आखिरी तक 3 लाख 35 हजार नए बिजली मीटर की आपर्ति की गई है. आगामी अप्रैल माह में भी लगभग साढे तीन लाख से अधिक नए बिजली मीटर उपलब्ध कराने का नियोजन है. बिजली मीटर के अभाव में ग्राहकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसलिए उपलब्ध हो चुके मीटर तत्काल ग्राहकों को जोडकर देकर क्रियान्वित करने के निर्देश मुख्य कार्यालयों की ओर से क्षेत्रिय कार्यालयों को दिए गए है. ग्राहकों को खुले बाजार से नए बिजली मीटर खरीदी करने की अब जरुरत नहीं होने की स्पष्ट जानकारी दी गई है. अमरावती परिमंडल अंतर्गत विविध श्रेणियों को ग्राहकों को जोडकर दिए गए नए बिजली कनेक्शन में अमरावती जिले के 16,843 और यवतमाल जिले के 16,641 ग्राहकों को समावेश है. घरेलू, कमर्शियल, औद्योगिक के अलावा कृषि इन सभी श्रेणियों के ग्राहकों को नए बिजली कनेक्शन जोडने हेतु आवेदन करने के लिए वेबसाइड अथवा मोबाइल एप पर ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करायी गई है. इसके अलावा आवेदन मिलने के बाद नए बिजली कनेक्शन जोडकर देने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की गई है. आवेदन करने के बाद से मंजूरी प्रक्रिया का स्टेटस देखने के लिए बिजली ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराकर दी गई है.

Related Articles

Back to top button