अमरावतीमुख्य समाचार

337 वरिष्ठों ने पहले दिन उठाया मुफ्त यात्रा का लाभ

मावशी आता पैसे नको फक्त आधार कार्ड दें...

* 75 वर्ष के बुजुर्गों में खुशी, कोई भी पहचान पत्र चलेगा
अमरावती/दि.27 – प्रदेश की शिंदे-भाजपा सरकार की 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य परिवहन निगम की बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा का आरंभ शुक्रवार से हो गया. अमरावती जिले में 8 आगार में 337 वरिष्ठ नागरिकों ने मुफ्त यात्रा का लाभ उठाया. वे बस में चढने के बाद जब टीकट के लिए कंडक्टर को पैसे देने लगे, तो उन्होंने सिर्फ आधार कार्ड अथवा किसी शासकीय मान्यता के पहचान पत्र की मांग की. आधार कार्ड अथवा इलेक्शन कार्ड बताते ही बुजुर्ग को फ्री में गंतव्य तक छोडा गया. बडी बात यह है कि, पहले दिन अधिकांश महिला यात्रियों ने इस योजना का लाभ लिया. अमरावती के विभागीय एसटी नियंत्रक अभय बिहुरे ने अमरावती मंडल को बताया कि, आने वाले दिनों में लाभार्थियों की संख्या निश्चित ही बढेगी. जिले में मोटे तौर पर 25 हजार वरिष्ठ नागरिक एसटी की मुफ्त यात्रा का लाभ ले सकते हैं. बिहुरे के अनुसार एसटी की सभी सेवाओं, हीरकणी, शिवशाही, विठाई सभी बसों में बुजुर्ग के लिए यह सुविधा मुफ्त दी जा रही है.
* 28 हजार का लाभ
शिंदे-भाजपा सरकार ने 75 वर्ष या अधिक आयु के नागरिकों के लिए नि:शुल्क एसटी बस प्रवास की सुविधा घोषित की. जिसका शासकीय परिपत्रक गुरुवार को सभी डिपो में पहुंच गया. शुक्रवार सुबह से एसटी की तमाम फेरियों में वाहकों ने बुजुर्ग नागरिकों से सुविधा का लाभ लेने का आग्रह किया. अनेक वरिष्ठ नागरिक एसटी की इस सुविधा से सुखद आश्चर्य चकीत भी होते देखे गये.
* बाबूराव बोरखडे पहले लाभार्थी
अमरावती आगार के स्वप्निल देशमुख ने बताया कि, 37 लोगों ने पहले दिन सुविधा का लाभ प्राप्त किया. बाबूराव बोरखडे यह 76 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक चांदूर से बेलोरा पहले लाभार्थी बनकर गये. इसके बाद सुरेश तायडे (80) ने परतवाडा से अमरावती की नि:शुल्क सवारी की. महिलाओं में मैनाबाई आत्माराम देवले (79) को पहली महिला लाभार्थी का नाम दिया जा सकता है. तलेगांव के टेकोडा ग्राम के शालिकराम माधवराव साबले मोर्शी से अमरावती आ रहे थे. पहले उनसे 70 रुपए मांगे गये फिर कार्ड देखने पर नि:शुल्क यात्रा का लाभ दिया गया.
* 65 वर्ष तक आधी टिकट
देशमुख के अनुसार एसटी बस में अनेक प्रकार की सुविधा मुसाफिरों को उनकी आयु सीमा और कार्य को देखकर दी जाती है. जिसमें छात्राओं को नि:शुल्क एसटी प्रवास की सुविधा है. उसी प्रकार 65 वर्ष आयु सीमा के वरिष्ठ नागरिक को शुल्क में 50 प्रतिशत छूट मिलती है. अमरावती आगार में 50 प्रतिशत छूट से 20 से 25 लाख रुपए एसटी को राज्य सरकार उपलब्ध करवाती है.
* अहिल्याबाई पास की सैकडों लाभार्थी
एसटी की सुविधा में छात्राओं के वास्ते अहिल्याबाई पास नि:शुल्क जारी होती है. जिस पर कक्षा 5वीं से 12वीं की छात्रा कहीं भी आना-जाना फ्री कर सकती है. अमरावती डिपो से फिलहाल 850 पासेस जारी होने की जानकारी वाहने मैडम ने दी. उन्होंने बताया कि, छात्राओं के एसटी प्रवास के पैसे राज्य शासन एसटी को देती है. जारी माह का 14 लाख 38 हजार 260 रुपए का बिल शासन देगी.

* इलेक्शन कार्ड, लाईसेंस भी चलेगा
75 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को एसटी की मुफ्त बस मुसाफरी का लाभ लेने आधार कार्ड अथवा चुनाव आयोग का पहचान पत्र अथवा लाईसेंस इसी प्रकार शासन मान्यता के परिचय पत्र को वाहक को दिखाना आवश्यक है. वाहक उसका विवरण एकत्र कर डिपो में जानकारी देता है. आने वाले दिनों में लाभार्थियों की तादाद संख्या निश्चित बढेगी.

Related Articles

Back to top button