अमरावतीमुख्य समाचार

जिले के ३४ ग्रापं सदस्य चुने गए निर्विरोध

३२ सीटों के लिए २१ दिसंबर को होगा चुनाव

७४ सीटें रहेगी खाली

अमरावती/दि.१३-जिले की १०० ग्रामपंचायतों में होनेवाले उपचुनाव की प्रक्रिया में एक सीट के लिए एक ही आवेदन मिलने से ३४ सदस्यों की जगह निर्विरोध चुने गए है. वहीं ७४ सीटों के लिए एक भी आवेदन नहीं मिलने से यह पद रिक्त रहेंगे. इसीलिए अब ३२ सीटों के लिए २१ दिसंबर को चुनाव लिए जाएंगे.
यहां विविध कारणों के चलते रिक्त हुए १०३ ग्रामपंचायतों में १४३ सीटों के लिए आयोग ने चुनावी कार्यक्रम घोषित किया है. इसी दरम्यिान न्यायालय के आदेश पर ओबीसी प्रवर्ग के चुनाव स्थगित रखने के आदेश पारित किए गए. जिससे तीन ग्रामपंचायतों के तीन सीटों के चुनाव स्थगित रखते हुए अन्य १०० ग्रामपंचायतों में १४० सीटों के लिए चुनावी प्रक्रिया ली जा रही है. इसके लिए ६ दिसंबर तक नामांकन पर्चे मंगाए गए थे. इनमें से १४३ सीटों के लिए १३७ नामांकन आवेदन प्राप्त हुए थे. छननी के बाद इनमें से ४ आवेदन अवैध ठहराए जाने से १३३ उम्मीदवारों के आवेदन बरकरार थे. ७४१ सीटों के लिए एक भी आवेदन नहीं मिला. जिसके चलते यह सीटें फिर से रिक्त रहेगी. इसके अलावा ३४ सीटों के लिए एक ही आवेदन प्राप्त होने से यहां कि सभी सीटें निर्विरोध चुनी गई है. इसीलिए अब केवल चुनाव विभाग की घोषणा बाकी है. वहीं शेष बचे ३२ ग्रामपंचायत सदस्यों के लिए अब २१ दिसंबर को चुनाव लिया जाएगा. इसके लिए प्रशासन ने तैयारियों आरंभ कर ली है.

मेलघाट में सर्वाधिक ३५ सीटें रहेगी रिक्त

जिले की ७४ ग्रामपंचायत सदस्यों की सीटों के लिए एक भी आवेदन नहीं मिलने से यह सीटें रिक्त रहेगी. इसमें मेलघाट के धारणी और चिखलदरा इन दो तहसीलों के ३५ सीटों के लिए एक भी नामांकन नहीं मिला है. इनमें धारणी के १४, चिखलदरा के २१, चांदूररेलवे के १, वरूड के ५, मोर्शी के चार, चांदुरबाजार के ९, अचलपुर के २, दर्यापुर के १० व अंजनगांव सुर्जी तहसील की एक सीट रिक्त रहेगी.

Related Articles

Back to top button