अमरावती

जिजाऊ बैंक के संचालक मंडल हेतु 35 के आवेदन

उम्मीदवारी दाखल करने 4 दिसंबर तक अवधि

* 6 दिसंबर को सूची घोषित
अमरावती/दि.1– सहकार क्षेत्र की अग्रगण्य वित्तीय संस्था के रुप में परिचित यहां की जिजाऊ कमर्शियल को-ऑप बैंक के संचालक मंडल के लिए गुरुवार को करीबन 35 लोगों ने उम्मीदवारी दर्ज की. उम्मीदवारी दाखल करने के लिए गुरुवार को दूसरा ही दिन था. 4 दिसंबर तक ही प्रक्रिया चलेगी. पश्चात दूसरे दिन छटनी होकर 6 तारीख को उम्मीदवारों की सूची घोषित की जाएगी.
जिजाऊ बैंक के 15 सदस्यीय संचालक मंडल के लिए बुधवार से उम्मीदवारी आवेदन दाखल करने की शुरुआत हुई. पहले दिन किसी ने भी आवेदन दर्ज नहीं किया था. लेकिन गुरुवार को सर्वसाधारण संवर्ग केलिए 26, महिला संवर्ग के लिए 3 एवं एससी-एसटी, वीजेएनटी एवं ओबीसी संवर्ग के लिए 35 आवेदन प्राप्त हुए. उम्मीदवारी आवेदन दर्ज करने की प्रक्रिया 4 दिसंबर तक होने से यह संख्या और बढ़ेगी. जिजाऊ कमर्शियल को- ऑप. बैंक यह सहकार क्षेत्र की अग्रणी बैंक है. इस बैंक के विद्यमान संचालक मंडल का कार्यकाल समाप्त होने से यह चुनाव लिए जा रहे हैं. मुख्य रुप से बारिश से पूर्व चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया था. लेकिन शासन ने बारिश के दिनों को ध्यान में रखते हुए सभी चुनाव सितंबर के आखिर तक आगे किए थे.जिसके चलते गत सप्ताह में अन्य सहकारी संस्थाओं के साथ ही इस बैंक के संचालक मंडल के चुनाव भी घोषित किए.सर्वसाधारण संवर्ग से 10, दो महिला एवं एससी-एसटी, ओबीसी व वीजे-एनटी इस संवर्ग से प्रत्येकी एक इस तरह 15 संचालकों का चयन किया जाएगा. इसके लिए 31 दिसंबर को मतदान लिया जाएगा. 1 जनवरी को होने वाली मतगणना के बाद नया संचालक मंडल अस्तित्व में आएगा.

* कई बार निर्विरोध, गत समय से चुनाव
जिजाऊ कमर्शियल को-ऑप बैंक के इससे पूर्व के अनेक चुनाव निर्विरोध हुए. लेकिन गत चुनाव से कुछ संचालकों में मतभेद निर्माण होने के कारण चुनाव अपरिहार्य साबित हुए. अध्यक्ष पद आंखों के सामने रखते हुए यह चुनाव लिये जाते है. जिसके चलते इस बार भी चुनाव रद्द होगा, ऐसे चिन्ह दिखाई नहीं देते. फिलहाल अविनाश कोठाले इस बैंक के पूर्व अध्यक्ष होकर उनके साथ ही संपूर्ण संचालक मंडल फिर से चुनाव की तैयारी में होने की जानकारी है.

महात्मा फुले बैंक के 3 संचालक निर्विरोध, 25 दिसंबर को होगा मतदान
महात्मा फुले को-ऑप बैंक के भी चुनाव इसी समय होने जा रहे हैं. 25 दिसंबर को इसके लिए मतदान लिया जाएगा. इस बैंक के संचालक मंडल 17 सदस्यीय होकर इनमें से 12 संचालक सर्वसाधारण गट से चुने जाएंगे. उम्मीदवारी आवेदन दाखल करने की अवधि समाप्त होने के कारण अब इस संख्या में वृद्धि नहीं होगी. सर्वसाधारण गट के लिए 25 आवेदन आये है. दो महिलाओं के लिए 3 आवेदन प्राप्त हुए हैं. वहीं ओबीसी, एससी-एसटी व वीजे-एनटी नि तीनों निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार निर्विरोध विजयी हुए हैं.

Related Articles

Back to top button