अमरावती

मजीप्रा का 35 करोड बिल बकाया

महापालिका के पास भरने को नहीं है रुपए

  • मनपा को चाहिए महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण का ‘अभय

अमरावती/दि.23 – प्रापर्टी टैक्स वसूली के लिए अभय योजना चलाने वाली महापालिका को महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण व्दारा घोषित की गई अभय योजना का लाभ मिलने की संभावना कम है. वाहन में इंधन भरने के लिए रुपए न रहने वाली महापालिका को 35 करोड रुपए पानी का बिल भरने के लिए रुपए नहीं है. जिससे मनपा को बडी चुनौती का करना पड रहा है. शासन की ओर से विशेष निधि अंतर्गत बिल भरने के लिए अनुदान मांगने के अलावा मनपा के पास कोई दुसरा रास्ता नहीं है. इस वजह यह निश्चित नहीं है कि, इस योजना का लाभ मिलेगा.
सार्वजनिक जलापूर्ति अंतर्गत मनपा पर महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण को 335 करोड रुपए बिल बकाया है. उसपर ब्याज व जुर्माना मिलाकर कुल रकम करीब 85 करोड रुपए तक पहुंच गया है. मजीप्रा व्दारा घोषित की गई अभय योजना के अंतर्गत 20 अप्रैल तक बकाया बिल पर ब्याज व जुर्माना माफ होगा. मगर एकमुस्त रकम भरना होगा, इस अंतिम तिथि तक 35 करोड रुपए भरना ओर पहले से ही आर्थिक तंगी से जुझ रही मनपा के लिए संभव नहीं है. बता दे कि, मनपा प्रापर्टी टैक्स वसूली के लिए खुद जुर्माना माफी की अभय योजना चला रही है. पानी का बिल भरने के लिए मनपा को 15 वें वित्त आयोग का सहारा था. उसकी निधी में शासन की ओर से कटौती की गई. सफाई के बिल इसी निधि में से अदा किये जा रहे है. इसके अलावा बायोमायनिंग के लिए आनेवाला खर्च भी इसी निधि से करना है. उसे प्राथमिकता दी जा रही है. अन्य शीर्ष में रुपए बैलेंस नहीं है और कुछ शीर्ष से निधि ट्रान्सफर भी नहीं की जा सकती.
मजीप्रा के अभय योजना लागू होने से पहले बकाया बिलों की मांग मनपा से कई बार की गई. 2021 की आमसभा में शासन की ओर से विशेष निधि मांगने का प्रस्ताव पारित हो चुका है. उसे शासन की ओर से प्रतिसाद नहीं मिला. अब फिर शासन को पानी बिल भरने के लिए विशेष निधि देने की विनंती करने वाला पत्र प्रशासन की ओर से भिजवाया जाएगा. समयावधि समाप्त होने से पहले शासन की ओर से निधि मिलेगी या नहीं, ऐसा प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button