अमरावतीमुख्य समाचार

अतिवृष्टि ग्रस्त किसानों को 3,500 करोड

कल हो सकती हैं मदद की घोषणा

* प्रति हेक्टेअर 13 से 27 हजार
* लाखों किसानों के खातों मेें आएगा पैसा
नागपुर/दि.9 – अमरावती संभाग के 5 लाख से अधिक किसानों सहित प्रदेश के 27 लाख किसानों को 3 हजार 500 करोड की तात्कालीक मदद की घोषणा आज-कल में हो सकती हैं. किसानों के खातों में मदद राशि पहुंचेगी. सरकार के पास विभाग निहाय नुकसान के आंकडे पहुंचे हैं. सूत्रों के अनुसार असिंचित खेती के लिए प्रति हेक्टेअर 13 हजार और सिंचित के लिए 27 हजार रुपए की राशि रखी गई हैं. पहले की तुलना में आंकडा दोगुणा कर दिया गया हैं. बता दें कि, प्रदेश के कृषि मंत्री अब्दूल सत्तार ने स्वयं कई स्थानों पर जाकर नुकसान देखा था. ऐसे ही प्रदेश के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी वर्धा-यवतमाल जैसे जिलों मेें गये थे. जहां घनघौर बरसात में खेती-बाडी का काफी नुकसान कर दिया. जिससे किसान वर्ग की हिम्मत टूट गई थी और अनेक ने आत्मघात का कदम उठाया था.
* संभाग में भारी नुकसान
अतिवृष्टि के कारण अमरावती संभाग में सर्वाधिक 7,95,823 हेक्टेअर खेती बाधित होने की रिपोर्ट कृषि महकमें ने सरकार को दी हैं. पीडित किसानोें की संख्या 7,92,122 बतायी गई हैं. नागपुर संभाग में भी बारिश ने काफी नुकसान किया. वहां बाधित किसानों की तादाद 862874 हैं. 7,97,634 हेक्टेअर फसल अतिवृष्टि की वजह से खराब होने की रिपोर्ट दी गई हैं.
* नये मापदंडों से सहायता
कृषि महकमें के अधिकारियों ने बताया कि, किसानों को नये मापदंडों के आधार पर दोगुनी सहायता की जा रही हैं. पहले असिंचित खेती का 6,800 रुपए प्रति हेक्टेअर सहायता दी जाती थी. अब 13,600 रुपए यानि दोगुनी सहायता दी जा रही हैैं. ऐसे ही बागायती खेती की भी नुकसान भरपाई दोगुनी कर दी गई हैं. प्रति हेक्टेअर 27 हजार रुपए मिलेंगे. बहुवार्षिक फसलों के लिए 18 हजार रुपए प्रति हेक्टेअर की सहायता को 36 हजार रुपए कर दिया गया हैं.

Related Articles

Back to top button