अमरावतीमहाराष्ट्र

3500 संपत्ति धारकों पर 75 करोड बाकी

न्यायालयीन प्रक्रिया से कर वसूली धीमी

* मनपा की 1 लाख लोगों को टैक्स नोटिस
अमरावती/दि.17– महापालिका के मुख्य स्त्रोत संपत्ती कर की वसूली धीमी होने के बीच एक बडा सच उजागर हुआ. जिसके अनुसार 75 करोड रुपए का टैक्स 3500 संपत्ति धारकों पर बकाया है. जिसकी वसूली पर मनपा जोर दे रही है. 1 लाख संपत्ति धारकों को चालू वित्त वर्ष में नोटिस दी गई है. मनपा की संपत्ती कर वसूली का लक्ष्य 240 करोड रखा गया है. अभी केवल 40-42 करोड की वसूली हो पाई है. अभी भी दो अरब की वसूली बाकि होने से मनपा ने कदम उठाए हैं.

31 जुलाई तक छूट
महापालिका ने संपत्ति कर से आमदनी बढाने के लिए व्यापक सर्वेक्षण करवाया. नये सिरे से टैक्स निधारण किया. उसी आधार पर टैक्स के नये बिल लाखों लोगों को जारी किए गए. इतना नहीं तो अच्छी वसूली के लिए दस प्रतिशत की छूट भी दी. इस छूट को तीन बार बढा दिया गया है. अप्रैल के बाद जून और अब 31 जुलाई तक यह छूट टैक्स भरने वालों को प्राप्त होगी. उल्लेखनीय है कि अन्य प्रकार की कई छूट भी हाऊस टैक्स के बिल में मिलती है.

नियंत्रण पथक का गठन
संपत्ति कर के भुगतान हेतु मनपा ने ऑनलाइन सुविधा भी दी है. कई नागरिक ऑनलाइन रुप से टैक्स अदा कर रहे है. वसूली पर निगरानी रखने समिति गठित की गई है. इस समिति में अभियंता लक्ष्मण पावडे, दिनेश देशमुख, आनंद काशीकर, देवीदास काकडे, अशोक पहलाजानी का समावेश है. दैनंदिन अहवाल प्रस्तुत करने कहा गया है. अतः समिति रोज जिन भागों में जा रही है और वसूली कर रही है उसकी रिपोर्ट बगैर लाग लपेट के प्रस्तुत की जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button