अमरावती

शहर के 14 चौराहे पर लगेंगे 36 सीसीटीवी कैमरे

अमरावती/दि.24 – शहर के सुरक्षा की दृष्टि से प्रमुख चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की घोषणा कुछ वर्षों पहले तत्कालीन पुलिस आयुक्त ने की थी. मनपा के बजट में हाल ही में इसके लिए 5 करोड की व्यवस्था किये जाने से शहर के 14 प्रमुख चौराहें पर 36 सीसीटीवी कैमरे लगाने का सपना साकार होगा.
अमरावती शहर में कुछ वर्ष पहले जयस्तंभ चौक स्थित खंडेलवाल ज्वेलर्स में जबर्दस्त डाका पडा था. उसके बाद डब्बल मर्डर की घटना सामने आयी थी. उसके साथ ही चेन स्नैचिंग की घटनाओं में बडी मात्रा में वृध्दि हुई थी. जिससे शहर की महिलाओं में भय का माहौल निर्माण हुआ था तथा व्यापारियों में भी भय का माहौल निर्माण हुआ था. तब तत्कालीन पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया था. सायबर पुलिस की मदत से शहर का मुआयना किया था. किंतु कैमरे लगाने के लिए बजट काफी ज्यादा रहने से जिला नियोजन से निधि के लिए प्रयास किये. किंतु बाद में वह फाईल धुल खाते पडी रही. उसके बाद कुछ वर्ष पश्चात फिर शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया तब पुलिस, मनपा व मुंबई की एक कंपनी के माध्यम से शहर का फिर मुआयना किया गया और शहर के 14 प्रमुख चौराहें पर 36 सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया था और उस तरह का प्रस्ताव भी तैयार किया गया था. किंतु निधि उपलब्ध न रहने से अभी भी वह प्रस्ताव पुलिस आयुक्त कार्यालय में धुल खाते पडा है. किंतु हाल ही में मनपा में सभागृह नेता के तौर पर तुषार भारतीय की नियुक्ति हुई और उन्होंने शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने को प्राथमिकता देते हुए मनपा के हाल ही में हुए बजट में कैमरे लगाने के लिए 5 करोड की व्यवस्था की. जिससे पिछले कुछ वर्षों से शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का पुलिस विभाग का सपना फिर पूरा होते दिखाई दे रहा है.

शहर का फिर मुआयना होने की संभावना

पुलिस विभाग व मनपा के अधिकारियों ने गत कुछ वर्षों पहले शहर का मुआयना कर शहर के प्रमुख चौराहें पर कैमरे लगाने का निर्णय लिया था. किंतु शहर में कैमरे लगाने के लिए हाल ही में निधि प्राप्त होने से शहर का फिर से मुआयना कर राजापेठ से बडनेरा इन हिस्से में भी कैमरे लगाने की व्यवस्था की जाएगी. जिससे कैमरों की संख्या भी बढाई जाएगी.

यहां लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

जयस्तंभ चौक, राजकमल चौक, पंचवटी चौक, शेगांव नाका, इर्विन चौक, कोर्ट चौक, यशोदा नगर चौक, मयुर चौक, बियाणी चौक, दस्तुर नगर चौक, गांधी चौक, चित्रा चौक, रेलवे स्टेशन चौक व बस स्टैंड चौक पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

इस प्रमाण में लगेंगे कैमरे

जयस्तंभ चौक पर लगेंगे- 4 बुलेट कैमरे, राजकमल चौक पर- 4, पंचवटी चौक- 4, शेगांव नाका चौक-3, इर्विन चौक-3, कोर्ट चौक-3, यशोदा नगर चौक-3, मयुर चौक-3, बियाणी चौक-3, दस्तुर नगर चौक-1, गांधी चौक-1, चित्रा चौक-1, रेलवे स्टेशन चौक-1, बस स्टैंड चौक-1.

 

Related Articles

Back to top button