अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कक्षा 12 वीं की 36,070 तथा कक्षा 10 वीं की 39,337 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

अमरावती/दि.9 – महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा फरवरी माह में कक्षा 12 वीं की तथा मार्च माह में कक्षा 10 वीं की परीक्षा ली जाएगी. अमरावती जिले से कक्षा 12 वीं की परीक्षा हेतु 36 हजार 70 तथा कक्षा 10 वीं की परीक्षा हेतु 39 हजार 337 परीक्षार्थियों का पंजीयन हुआ है. साथ ही जिले में कक्षा 12 वीं की परीक्षा हेतु 136 तथा कक्षा 10 वीं की परीक्षा हेतु 196 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है.
बता दें कि, राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा ली जाती है. यद्यपि विगत कुछ वर्षों से मेरीट सूची घोषित करने की परंपरा बंद हो गई है. लेकिन इसके बावजूद भी इन दोनों परीक्षाओं का महत्व कम नहीं हुआ है. बल्कि इस परीक्षा पद्धति में बदलाव करते हुए ‘बेस्ट ऑफ फाइव’ के आधार पर आगे की पढाई के लिए अगली कक्षाओं में प्रवेश दिया जाता है. ऐसे में भले ही मेरीट सूची घोषित करना बंद हो गया है. लेकिन इसके बावजूद भी विद्यार्थियों को अधिक से अधिक अंक हासिल करने के लिए प्रयास करने पडते है. इस बार कक्षा 12 वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 19 मार्च के दौरान तथा कक्षा 10 वीं की परीक्षा 1 से 26 मार्च के दौरान ली जाएगी. इन दोनों परीक्षाओं को नकलमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए विभागीय शिक्षा मंडल द्वारा 9 उडनदस्तों की नियुक्ति की गई है.

* 10 मिनट का अतिरिक्त समय
इस संदर्भ में दैनिक अमरावती मंडल को जानकारी देते हुए विभागीय शिक्षा मंडल के सूत्रों द्वारा बताया गया कि, कक्षा 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अब विद्यार्थियों को 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. हालांकि इस बार इसमें थोडा बहुत बदलाव किया गया है. जिसके तहत यह अतिरिक्त समय पेपर की शुरुआत में देने की बजाय पेपर के अंत में दिया जाएगा. प्रश्न पत्रिका को पढने व समझने हेतु अतिरिक्त समय दिये जाने की व्यवस्था की गई है. जिसके संदर्भ में राज्य शिक्षा बोर्ड ने एक परिपत्रक जारी करते हुए जानकारी दी है.

Related Articles

Back to top button