अमरावतीमहाराष्ट्र

इर्विन के आईसीयू में सालभर दौरान 384 मरीजों का इलाज

अस्पताल में केवल 6 आईसीयू बेड, सर्वाधिक 196 पुरुष हुए भर्ती

अमरावती/दि.6– स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल में 6 बेड का अतिदक्षता व सुश्रृषा कक्ष यानि आईसीयू विभाग है. जहां पर 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 के दौरान एक साल की कालावधि में गंभीर स्थिति में रहने वाले 384 मरीजों ने इलाज की सुविधा प्राप्त की. जिनमेें पुरुष मरीजों की संख्या सर्वाधिक 196 रही. साथ ही आईसीयू में भर्ती रहने वाले अधिकांश मरीजों की जान बचाने में जिला सामान्य अस्पताल के डॉक्टर सफल रहे. वहीं बेहद गंभीर स्थिति में रहने वाले कुछ मरीजों की जान भी गई.

बता दें कि, जिला सामान्य अस्पताल अमरावती जिले का एकमात्र ऐसा सरकारी अस्पताल है, जहां पर आईसीयू की सुविधा उपलब्ध है. जिसके चलते तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित उपजिला अस्पतालों व ग्रामीण अस्पतालों में इलाज हेतु भर्ती कराये जाने वाले कई गंभीर मरीजों को जिला सामान्य अस्पताल में ही रेफर किया जाता है. ऐसे मरीजों सर्पदंश या हादसों के शिकार लोगों सहित विषप्राशन करने वाले लोगों का समावेश रहता है. इसके साथ ही जिला स्त्री अस्पताल में भी आईसीयू की सुविधा नहीं रहने के चलते प्रसूति के दौरान स्थिति गंभीर हो जाने वाली महिलाओं को भी जिला सामान्य अस्पताल के आईसीयू विभाग में ही भर्ती कराया जाता है.
इस संदर्भ में जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकडों के मुताबिक इस अस्पताल के आईसीयू विभाग में वर्ष 2023-24 के दौरान 384 मरीजों को इलाज हेतु भर्ती कराया गया था. जिनमें 196 पुरुष व 188 महिला मरीजों का समावेश था. इसमें ेस गंभीर स्थिति में रहने वाले अधिकांश मरीजों की जान बचाने में अस्पताल प्रशासन को सफलता प्राप्त हुई है.

* बेड की संख्या बढाने की मांग
जिला सामान्य अस्पताल के आईसीयू विभाग में बेड की संख्या 6 रहने के चलते कई बार गंभीर स्थिति में रहने वाले मरीजों को समय पर बेड नहीं मिल पाता. जिसके चलते ऐसे मरीजों को नागपुर रेफर किया जाता है. नागपुर रेफर किये जाने वाले मरीजों की संख्या भी अच्छी खासी है. अमरावती जिले की जनसंख्या 30 लाख के आसपास है. जिसकी तुलना में सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं काफी हद तक अपर्याप्त है. इस बात को ध्यान में रखते हुए विगत कई वर्षों से जिला सामान्य अस्पताल में आईसीयू बेड की संख्या बढाये जाने की मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button