अमरावती

मंत्रालय में 389 अधिकारी एक ही विभाग में

अनेक वर्षों से बदली नहीं; सूचना अधिकार में धक्कादायक जानकारी उजागर

मुंबई/दि.11– मंत्रालय में काम करने वाले 31 प्रशासकीय विभागों के द्वितीय व तृतीय श्रेणी के करीबन 389 अधिकारी विगत अनेक वर्षों से एक ही विभाग में डटे होने की धक्कादायक जानकारी सामने आयी है. इनमें से अनेक अधिकारी 1993 से एक ही विभाग में कार्यरत होने की जानकारी अधिकार में सामने आयी है. इन अधिकारियों में सहायक कक्ष अधिकारी सहित वरिष्ठ स्वीय सहायक का भी समावेश होने की बात दिखाई दी.
सूचना अधिकार कार्यकर्ता नितीन यादव ने इस संदर्भ में सूचना के अधिकार में जानकारी मांगी थी. जिसके अनुसार जनसूचना अधिकारी ग.भि. गुरव ने सूचना के अधिकार में उपरोक्त जानकारी दी. मंत्रालय के 31 प्रशासकीय विभागों की यह जानकारी होने की बात इसमें दर्ज की गई है. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा नियंत्रण किए जाने वाले अधिकारियों का इनमें समावेश किया गया है. जिसके अनुसार सहायक कक्ष अधिकारी, वरिष्ठ स्वीय सहायक, चयन श्रेणी लघु लेखक, उच्च श्रेणी लघु लेखक, निम्न श्रेणी लघुलेखक, लघुटंक लेखक व लिपिक टंकलेखक पद पर काम करने वाले अधिकारियों की जानकारी दी गई है. इस जानकारी के अनुसार सहायक कक्ष अधिकारी के रुप में काम करने वाले करीबन 258 अधिकारी एक ही विभाग में काम कर रहे हैं. इनमें से अनेकों की बदली प्रतिनियुक्ति पर होने से नहीं की गई. वहीं अनेकों की बदली नियत आयु के अनुसार न होने की बात सामने आयी. विशेष यह कि इस पद पर काम करने वाले अनेक अधिकारी 1993 से एक ही विभाग में कार्यरत दिखाई दिए हैं. वहीं कई अधिकारियों की बदली क्यों नहीं हुई? इसकी जानकारी न होने का धक्कादायक कारण इस समय दिया गया है. बावजूद इसके वरिष्ठ स्वीय सहायक पद पर काम करने वाले चार अधिकारियों की बदली गत कई वर्षों से नहीं हुई है.
इस सूचना अधिकार के अनुसार करीबन 65 लिपिक टंकलेखन पद पर काम करने वाले अधिकारियों की बदली नहीं हुई तो करीबन 43 लोग गत अनेक वर्षों से उच्च श्रेणी लघुलेखक पद पर एक ही विभाग में काम करते दिखाई दिए. वहीं चयन श्रेणी लघुलेखक पद पर काम करने वाले दो की और लघुटंकलेखन पद पर काम करने वाले एक की अवधि खत्म हुई है. फिर भी बदली नहीं की गई.

बदली न हुए अधिकारी
* 258 सहायक कक्ष अधिकारी
* 4 वरिष्ठ स्वीय सहायक
* 65 लिपिक टंकलेखक
* 43 उच्चश्रेणी लघुलेखक
* 2 चयन श्रेणी लघुलेखक
* 1 लघुटंकलेखक

Related Articles

Back to top button