अमरावती

39 सेवा सहकारी सोसाइटी के चुनाव 13 फरवरी को

17 जनवरी तक दाखल कर सकेंगे उम्मीदवारी आवेदन

अमरावती/दि.14-ओबीसी आरक्षण का प्रश्न कायम रहने से स्थानिक स्वराज्य संस्थाओं के चुनाव को ब्रेक लगा है फिर भी फिलहाल जिले में सहकारी संस्थाओं के चुनाव की धूमधाम शुरु है. इसी कम्र में आगामी 13 फरवरी को 39 संस्थाओं के चुनाव होने जा रहे हैं. इस चुनाव के कारण फिलहाल जिले का राजनीतिक वातावरण गर्माया है.
मार्च 2022 से पूर्व जिले की सभी सेवा सहकारी सोसाइटियां, पतसंस्था व सहकार क्षेत्र की अन्य संस्थाओं के चुनाव लिये जा रहे हैं. इस क्रम में 39 संस्थाओं के चुनाव का कार्यक्रम सहकार विभाग ने घोषित किया है. जिसके अनुसार गत 11 जनवरी से उम्मीदवारी आवेदन दाखल करने की शुरुआत होकर 17 जनवरी यह उम्मीदवारी दाखल करने की आखिरी तारीख है.
जिला उपनिबंधक तथा जिला सहकारी चुनाव अधिकारी के कार्यालय के अनुसार प्राप्त सभी उम्मीदवारी आवेदन छाननी 18 जनवरी को किए जाने के साथ ही 19 तारीख को चुनाव मैदान के वैध उम्मीदवारों की सूची घोषित होगी. इस दिन सुबह 11 बजे से उम्मीदवारी आवेदन पीछे लेने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी. यह प्रक्रिया 2 फरवरी तक चलेगी.वहीं 3 फरवरी को उन्हें चिन्ह वितरित किए जाएंगे. पश्चात आवश्यकतानुसार 13 फरवरी की सुबह 8 से दोपहर 4 बजे तक मतदान व उसके बाद तुरंत मतगणना की जाएगी. चुनाव होने वाले सेवा सहकारी सोसाइटियों में भातकुली तहसील एक, धारणी, चिखलदरा, वरुड व तिवसा तहसील के प्रत्येकी दो, दर्यापुर तहसील के तीन,मोर्शी,अचलपुर व नांदगांव खंडेश्वर तहसील के प्रत्येकी चार तो अमरावती, चांदूर बाजार एवं अंजनगांव सुर्जी तहसील के प्रत्येकी पांच संस्थाओं का समावेश है. इन सभी के लिए उस-उस तहसीलों के चुनाव अधिकारी नियुक्त किए जाने के साथ ही उनके माध्यम से चुनाव की प्रक्रिया आगे बढ़ाये जाने की बात भी सहकार विभाग ने स्पष्ट की.

इस तरह है चुनाव कार्यक्रम
उम्मीदवारी आवेदन दाखल करना              11 से 17 जनवरी
प्राप्त उम्मीदवारी आवेदनों की छाननी          18 जनवरी
वैध उम्मीदवारों की सूची की घोषणा           19 जनवरी
उम्मीदवारी आवेदन पीछे लेने                   19 जन. से 2 फरवरी
चिन्ह वितरण व अंतिम सूची की घोषणा     3 फरवरी
मतदान व मतगणना                              13 फरवरी

Related Articles

Back to top button