अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में 396 ऑक्सीजन सेटअप बेड

महामारी को लेकर मॉकड्रील आरंभ

* 100 वैंटिलेटर भी उपलब्ध
अमरावती/दि.10- शहर और जिले में कोरोना महामारी को लेकर केंद्र सरकार के निर्देश पर आज से शुरु हुई मॉकड्रील में अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन सेटअप सहित बेड की व्यवस्था देखी गई. उसी प्रकार वैंटिलेटर सहित अनेक उपकरण के चालू अवस्था में रहने की भी जांच की गई. शहर में 396 बेड ऐसे है जहां ऑक्सीजन सेटअप उपलब्ध है. उसमें भी जिला अस्पताल के 40 बेड को आयसीयू में परिवर्तित करने की सुविधा उपलब्ध होने की जानकारी जिला सामान्य अस्पताल के जिम्मेदार अधिकारियों ने आज दोपहर अमरावती मंडल को दी.
अधिकारियों ने बताया कि, जिले की प्रत्येक तहसील में भी उपकरणों व ऑक्सीजन युक्त बेड की तैयारी को टटोला गया है. आंकडे शीघ्र ही उपलब्ध होंगे. महकमा केंद्र के निर्देश पर अलर्ट हो गया है. आज डीसीएम फडणवीस का पूरे दिन का दौरा रहने से कुछ अधिकारी उसमें रहने की भी जानकारी सूत्रों ने दी.
अमरावती में सुपरस्पेशालिटी अस्पताल को कोरोना महामारी दौरान मुख्य उपचार केंद्र बनाया गया था. आज दोबारा अवलोकन करने पर स्वस्थ्य विभाग ने देखा कि, वहां 292 बेड की व्यवस्था तुरंत हो सकती है. जिसमें ऑक्सीजन की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी. ऐसे ही जिला सामान्य अस्पताल में 64 बेड उपलब्ध है वहां भी ऑक्सीजन का प्रबंध रहेगा. वैंटिलेटर की व्यवस्था देखने पर लगभग 100 उपकरण उपलब्ध है. किंतु यह भी जांचा गया कि, कुछ उपकरण नादुरुस्त है. उन्हें रिपेयर करने कहा गया है. एक अधिकारी ने बताया कि, मुख्य रुप से तीन बातों पर गौर किया गया उस हिसाब से जिला स्त्री अस्पताल के पास बनाए गए पोर्टेबल अस्पताल का सेटअप तैयार है. मगर वहां मानव संसाधन ही नहीं है. मानव संसाधन तैनात करने काफी वक्त लगेगा, ऐसी जानकारी अधिकृत रुप से दी गई. समाचार लिखे जाने तक तहसील स्तर पर मॉकड्रील चल रही थी. वहां से ब्यौरा अप्राप्त था.
जिला स्त्री अस्पताल की 100 बेड की इमारत निर्माणाधीन होने का उल्लेख स्वास्थ्य महकमे की रिपोर्ट में किया गया है. वहां व्यवस्था हो सकती है किंतु काफी कुछ इंतजाम करने पडेंगे.

Related Articles

Back to top button