अमरावती

पांच जिलों में 39843 होलिका दहन

दो दिनों तक पुलिस का रहेगा तगडा बंदोबस्त

अमरावती/ दि.6 – आज सोमवार के दिन होलिका दहन की जाएगी. कल 7 मार्च को धुलिवंदन का उत्सव मनाया जाएगा. इन दोनों महत्वपूर्ण दिनो ंके लिए अमरावती परिक्षेत्र समेत शहर, ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस का तगडा बंदोबस्त लगाया जा रहा है. पांच जिलों में आज 37843 स्थानों पर विशालकाय होलिका दहन होगी. इसमें सबसे ज्यादा 11,343 होलिका दहन अमरावती जिले में की जाएगी. अकोला में 7700, यवतमाल में 8200, बुलढाणा में 6450 ओैर वाशिम जिले में 4250 स्थानों पर होलिका दहन होगी. होली और धुलिवंदन के दिन कानून व सुव्यवस्था बनाए रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पहनी नजर रहेगी.
* 10 हजार से अधिक पुलिस जवान तैनात रहेंगे
होलिका दहन और धुलिवंदन के दिन सुरक्षा की दृष्टि से विशेष पुलिस महानिरीक्षक जयंत नाईकनवरे के मार्गदर्शन में अमरावती विभाग के पांच जिलों में पुलिस का तगडा बंदोबस्त लगाया जा रहा है. 6 एसआरपीएफ कंपनियों के साथ 1850 होमगार्ड, 450 महिला होमगार्ड की मांग की गई है. इसमें अकोला जिले में 2 कंपनी व चार जिलों में 1-1 कंपनी तैनात की जाएगी. पांच जिले में 5 एसपी समेत 630 पुलिस अधिकारियों के अलावा 10 हजार पुलिस कर्मचारियों का तगडा पुलिस बंदोबस्त रहेगा. शहर व ग्रामीण पुलिस विभाग की ओर से 3 हजार पुलिस अधिकारी, कर्मचारी होली के बंदोबस्त में तैनात रहेगे. इसमें शहर में 2 डीसीपी, 4 एसीपी, 20 पीआई, 70 एपीआई व पीएसआई 1500 पुलिस कर्मचारी 150 महिला कर्मचारी, 250 होमगार्ड, 1 एसआरपीएफ कंपनी का तगडा बंदोबस्त रहेगा. इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में भी एसपी के अलावा 4 डीवायएसपी, 14 पीआई, 18 एपीआई, 143 पीएसआई, 1204 पुलिस कर्मचारी, 154 महिला पुलिस कर्मचारी, 600 होमगार्ड, 1 एसआरपीएफ कंपनी के जवान तैनात रहेगे.
* हुडदंग मचाने वालों पर कार्रवाई
पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के मार्गदर्शन में धुलिवंदन के दिन हुडदंग मचाने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा. मुख्य चौक-चौराहों पर 46 जगह फिक्स पाँईंट लगाए जाएंगे. राजकमल चौक, गद्रे चौक, पंचवटी चौक, बडनेरा टी पाँईट, इर्विन चौक, बडनेरा रोड समेत अन्य स्थानों पर बैरिकेट लगाकर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ ड्रंक एण्ड ड्राईव की कार्रवाई की जाएगी. हर पुलिस थाना स्तर पर 25 पेट्रोलिंग दल चार्ली कमांडों के माध्यम से पैनी नजर रखी जाएगी. शहर पुलिस की ओर से तगडे बंदोबस्त के प्रबंध किये गए है. यहां तक की नाकाबंदी कर हुडदंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

होलिका दहन मुहूर्त
फाल्गुन शुक्लपक्ष की पूर्णिमा तिथि पर होलिका दहन किया जाता है. पूर्णिमा तिथि का आरंभ आज 6 मार्च की शाम 4.17 बजे से होगा. शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन सूर्यास्त के बाद किया जाता है. आज सोमवार के दिन मघा नक्षत्र के सिंह राशि में प्रदोष काल के समय शाम 6.38 से रात 9.3 बजे तक होलिका दहन शुभ मुहूर्त है. भद्रा का आरंभ शाम 4.17 से होगा. जोकि दूसरे दिन सूर्य उदय तक रहेगा. शास्त्रों के अनुसार भद्रा के मुख को छोडकर प्रदोष काल में प्रदीपन किया जा सकता है. सोमवार शाम 4.17 से दूसरे दिन 7 मार्च की शाम 6.9 बजे तक पूर्णिमा की तिथि रहेगी. 7 मार्च को होली दहन का सूर्यास्त के बाद कोई मुहूर्त शोस्त्रों में नहीं बताया गया है.

अंबादेवी में मन्नत की होलिका दहन
प्राचीन काल से अंबादेवी मंदिर प्रांगण में मन्नत की होली दहन करने की प्रथा है. माघ माह के प्रारंभ होते ही यहां मन्नत का पेड लगाया जाता है. मान्यता है कि, इस पेड में कोरे कपडे में श्रीफल बांधकर उस पेड में बांधते वक्त जो भी मन्नत मांगी जाती है, वह अवश्य पूरी हो जाती है. यह मान्यता आज भी शुरु है. माघ माह से फाल्गुन माह तक इस एक माहभर में मन्नत मांगने वाले भक्तों व्दारा मन्नत के नारियल बांधकर यह पेड एक विशालकाय पेड का रुप धारण कर लेता है. इसके बाद आज होलिका दहन के दिन होली की तरह पूजा अर्चना कर इस पेड का दहन किया जाता है. परंपरा के अनुसार आज शाम निर्धारित मुहूर्त पर मन्नत के पेड की होलिका दहन की गई.

 

Related Articles

Back to top button