अमरावतीमहाराष्ट्र

तिसरी, छटवीं कक्षा की नवी पुस्तिका

एनसीईआरटी करेगा प्रकाशन, सीबीएसई का इस बार भी सत्र से नया अभ्यासक्रम

अमरावती/दि.01– माध्यमिक शिक्षण मंडल की ओर से तिसरी और छटवीं कक्षा के लिए नये अभ्यासक्रम की अमलबजावणी इस बार भी शैक्षणिक सत्र से की जा रही है. एनसीईआरटी की ओर से इस नये अभ्यासक्रम के लिए पुस्तक भी प्रकाशित की जाएगी.
राष्ट्रीय शालेय शिक्षण अभ्यासक्रम योजना-2023 के अनुसार नये अभ्यासक्रम तैयार किए गए है. नये शिक्षण धोरण पर यह अभ्यासक्रम आधारित है. इस अभ्यासक्रम के अनुसार तिसरी व छटवीं की पुस्तकें तैयार करना प्रारंभ हो चुका है. सीबीएसई की कक्षा 2024-25 इस सत्र से ही पुस्तकें अभ्यास के लिए रहने वाली है. विद्यार्थियों को नये अभ्यासक्रम के अनुसार पढाई आसान हो इसके लिए छटवीं कक्षा के लिए ब्रिज कोर्स व तिसरी कक्षा के लिए मार्गदर्शक तत्व पर एनसीईआरटी की ओर से विकसीत केली जाएगी. यह सभी साहित्य सीबीएसई शाला को आने वाले समय में उपलब्ध कर दिए जाएगें. शिक्षकों को नये बदल के अनुसार पढाई आसान हो इसके लिए शाला की प्रमुख व शिक्षक इसके लिए प्रशिक्षण कक्षा का आयोजन भी किया जाने की जानकारी सीबीएसई ने दी है.
इस दौरान तिसरी व छटवीं के अलावा सीबीएसई के अन्य वर्ग का अभ्यासक्रम में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. नये अभ्यासक्रम सीबीएसई के वेबसाईट पर उपलब्ध कर दिए गए है. यह अभ्यासक्रम शाला के विद्यार्थियों व शिक्षकों में वितरित करें. या दो कक्षा के अलावा नववी से बारहवीं इन कक्षा के अभ्यासक्रम के वेबसाईट पर देने की जानकारी सीबीएसई ने दी है.

Related Articles

Back to top button