अमरावती

जिले में 4 लाख 61 हजार लाभार्थियों को नि:शुल्क शिवभोजन

14 सितंबर तक किया जाएगा नि:शुल्क वितरण

  • जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल टाकसाले की जानकारी

अमरावती/दि.26 – राज्य सरकार के शिवभोजन थाली उपक्रम अंतर्गत जिले के जरुतमंद व गरिब लाभार्थियों को 15 अप्रैल से 23 अगस्त तक 4 लाख 61 हजार 440 शिवभोजन थाली का नि:शुल्क वितरण किया गया. जिले के सभी शिवभोजन केंद्रों पर 14 सितंबर तक लाभार्थियों को शिवभोजन थाली का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा ऐसी जानकारी जिला आपूर्ति विभाग अधिकारी अनिल टाकसाले ने बुधवार को दी.
राज्य के गरिब व जरुतमंदों को अल्प दामों में भोजन उपलब्ध हो इस उद्देश्य को लेकर राज्य सरकार व्दारा साल 2020 में शिवभोजन थाली योजना की शुरुआत की गई थी. जिले में फिलहाल शिवभोजन थाली के 26 केंद्र शुरु है. ब्रेक द चेन अंतर्गत गरिब व जरुरतमंदों को तथा मरीजों को भोजन उपलब्ध हो इस उद्देश्य से शिवभोजन थाली अप्रैल महीने से नि:शुल्क कर दी गई थी. इसी दरमियान थालियों की संख्या में भी डेढ गुना इजाफा किया गया था उसके अनुसार रोजाना जिले में शिवभोजन थाली केंद्रों पर 2 हजार 980 थालियों का वितरण किया जा रहा था ऐसा जिलाआपूर्ति अधिकारी टाकसाले ने बताया.
संपूर्ण राज्यभर में रोजाना 2 लाख शिवभोजन थालियों का वितरण किया गया. राज्य में अप्रैल से अगस्त माह तक 2 करोड से अधिक नि:शुल्क थालियों का वितरण किया गया. शिवभोजन थाली की वजह से कोरोना की दूसरी लहर में जब सभी रेस्टारेंट व भोजनालय बंद थे तब मरीजों के परिवारों को आधार मिला उन पर भुखे मरने की नौबत नहीं आयी. राज्य सरकार व्दारा शिवभोजन थाली योजना की शुरुआत की गई थी. तब एक थाली का दाम 10 रुपए रखा गया था किंतु कोरोना काल में इसे नि:शुल्क कर दिया गया था.

कोरोना काल में जरुरतमंदों को मिला आधार

गरिब व जरुतमंदों को अल्प दाम में राज्य सरकार व्दारा शिवभोजन थाली उपलब्ध करवायी गई थी. शिवभोजन थाली इस योजना से कोरोना काल में जरुरतमंदों को बडा आधार मिला. जरुरतमंदो को भोजन से वंचित न रहना पडे इसके लिए महाविकास आघाडी सरकार व्दारा शिवभोजन थाली नि:शुल्क उपलब्ध करवाए जाने का जो निर्णय लिया था उससे जरुतमंदों को बडी राहत मिली.
– एड. यशोमती ठाकूर, महिला व बालविकास मंत्री

Related Articles

Back to top button