अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती की 2 महिला डॉक्टरों सहित 4 की मौत

धारणी के निकट सेमाडोह में पुलिया से नीचे गिरी बस

* 26 यात्री बुरी तरह घायल, बस में सवार थे 55 से 60 लोग
* घायलों को अचलपुर और अमरावती के सरकारी अस्पतालों में कराया गया भर्ती
* अमरावती से खंडवा की ओर जा रही थी चावला ट्रैवल्स की निजी बस
* सुबह 8 बजे सेमाडोह के निकट पुल से अनियंत्रित होकर नीचे जा गिरी
* सूूचना मिलते ही पुलिस व बचाव दल मौके पर पहुंचे, राहत कार्य जारी
* सांसद वानखडे तथा विधायक बच्चू कडू व पटेल भी घटनास्थल पर पहुंचे
* पूर्व सांसद नवनीत राणा ने इर्विन पहुंचकर देखा मरीजों का हाल, इलाज हेतु जरुरी निर्देश भी दिये
अमरावती/अचलपुर/दि.23 – समिपस्थ धारणी मार्ग पर सेमाडोह के निकट आज सुबह 8 बजे चावला ट्रैवल्स की अमरावती से खंडवा की ओर जा रही निजी लक्झरी बस हादसे का शिकार होकर पुल से नीचे जा गिरी. करीब 40 से 50 फीट नीचे गिरने की वजह से इस बस में सवार 4 यात्रियों की मौत हो गई. मृतकों में अमरावती निवासी 2 महिला डॉक्टरों के साथ ही एक अन्य महिला व एक पुरुष का समावेश है. वहीं बस में सवार 26 यात्रियों को काफी गंभीर चोटे आयी है. जिन्हें इलाज हेतु तुरंत ही अचलपुर के उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां से स्थिति गंभीर रहने के चलते 10 यात्रियों को अमरावती के जिला सामान्य अस्पताल में रेफर किया गया. इसके अलावा इस हादसे के चलते बस में सवार अन्य कुछ यात्री भी छिटपूट घायल हुए है. इस दुर्घटना की सूचना मिलते ही धारणी व चिखलदरा पुलिस सहित बचाव पथक के दल तुरंत मौके पर पहुंचे तथा राहत कार्य शुरु किया गया. साथ ही घटना की जानकारी मिलते ही जिले के सांसद बलवंत वानखडे, प्रहार जनशक्ति पार्टी के मुखिया व अचलपुर क्षेत्र के विधायक बच्चू कडू तथा मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल भी मौके पर पहुंच चुके थे. इन तीनों नेताओं ने घटनास्थल पर हालात का जायजा लेने के साथ ही अचलपुर की उपजिला अस्पताल में भर्ती कराये गये घायल यात्रियों से मुलाकात कर उनका ढांढस बंधाया. साथ ही मृतक यात्रियों के परिजनों को संभालते हुए उन्हें सांत्वना भी दी. मृतक यात्रियों के नाम प्रांजलि रघुनाथ इंगले (38) व पल्लवी कदम (32, दोनो अमरावती निवासी) तथा मप्र के रोहिणीखेडा निवासी पुनवंती राजू काजले (34) व भोकरबर्डी निवासी राजेंद्र मोतीलाल पाल (59) बताये गये है. वहीं इस हादसे में बुरी तरह से घायल 26 यात्रियों में से 10 यात्रियों की स्थिति गंभीर रहने के चलते उन्हें इलाज हेतु जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां प जिले की पूर्व सांसद नवनीत राणा ने पहुंचकर इन सभी मरीजों का हालचाल जाना तथा उनके बेहतर इलाज हेतु डॉक्टरों को आवश्यक निर्देश भी जारी किये.
इस संदर्भ मिली जानकारी के मुताबिक चावला ट्रैवल्स की लक्झरी बस क्रमांक एमपी-12/पी-1555 रोजाना की तरह आज सुबह 6 बजे अमरावती से धारणी होते हुए खंडवा जाने के लिए रवाना हुई थी और इस बस में ज्यादातर यात्री अमरावती से ही सवार हुए थे. जिसमें अधिकांश ऐसे लोगों का समावेश था, जो धारणी सहित परतवाडा व चिखलदरा में सरकारी नौकरी करते है और साप्ताहिक अवकाश अमरावती में बिताने के बाद आज सोमवार को सप्ताह का पहला कामकाजी दिवस रहने के चलते अमरावती से धारणी व चिखलदरा जाने के लिए रवाना होते है. इसके ही चलते आज इस बस में सवार होकर धारणी जाने वाले यात्रियों की संख्या रोजाना की तुलना में थोडी अधिक थी. सुबह करीब 6 बजे के आसपास अमरावती से रवाना होने के बाद यह बस सुबह 7 बजे के लगभग परतवाडा पहुंची थी. जहां से इस बस में धारणी जाने हेतु कुछ और यात्री भी सवार हुए थे. पश्चात यह बस अपने आगे के सफर हेतु धारणी की ओर रवाना हुई. लेकिन सुबह 8 बजे के आसपास जब यह बस सेमाडोह के निकट सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के रेस्ट हाउस के पास स्थित बी एण्ड सी द्वारा बनाये गये बडे पुल से होकर गुजर रही थी, तभी बस का पिछला पहिया सडक से नीचे उतरकर वहां बने गड्ढे में फंसा और फिर यह बस अनियंत्रित होकर पुल की सुरक्षा दीवार को तोडते हुए 40 से 50 फीट गहरे नाले में नीचे जा गिरी. इस समय बस में करीब 50 से 55 यात्री सवार थे, ऐसी जानकारी सामने आयी है, जिनमेें से 3 महिलाओं एवं एक पुरुष ऐसे 4 यात्रियों ने मौके पर ही दम तोड दिया. जिनमें धारणी के स्वास्थ्य महकमे में कार्यरत पल्लवी कदम उर्फ पल्लवी राहुल इंगोले तथा प्रांजलि रघुनाथ इंगले का भी समावेश रहा, जो रविवार का सप्ताहिक अवकाश अमरावती में बिताने के बाद आज सोमवार को सप्ताह का पहला कामकाजी दिवस रहने के चलते चावला ट्रैवल्स की बस में सवार होकर धारणी की ओर जा रही थी. लेकिन रास्ते में ही इस दुर्घटना का शिकार हो गई. इसके अलावा वसंतराव नाइक अस्पताल से हाल ही में सेवानिवृत्त हुए राजेंद्र पाल एवं पुनवंती काजले की भी इस हादसे में मौत हुई.
जानकारी के मुताबिक हादसे का शिकार हुई बस में करीब 55 से 60 यात्री सवार थे. जिनमें से करीब 25-26 यात्रियों को काफी गंभीर चोटे आयी. इसके अलावा अन्य यात्रियों को भी छिटपूट चोटे रहने की जानकारी है. इस हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस एवं बचाव पथक ने तुरंत मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरु किया. जिसके तहत नाले में गिरी बस में फंसे सभी घायल यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. साथ ही घटनास्थल का पंचनामा करते हुए चारों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम हेतु अचलपुर के उपजिला अस्पताल भिजवाया गया.

* सांसद वानखडे तथा विधायक कडू व पटेल भी पहुंचे मौके पर
आज सुबह 8 बजे के आसपास सेमाडोह के निकट निजी ट्रैवल्स कंपनी की बस के साथ हुई भीषण सडक दुर्घटना की जानकारी मिलते ही मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल तुरंत ही घटनास्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने हालात का जायजा लेते हुए राहत एवं बचाव कार्य के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये. इस समय तक इस घटना की जानकारी मिलते ही जिले के सांसद बलवंत वानखडे तथा अचलपुर क्षेत्र के विधायक बच्चू कडू ने तुरंत एम्बुलेंस वाहनों को घटनास्थल की ओर रवाना करवाया. जिसके बाद इन दोनो नेताओं ने अचलपुर के उपजिला अस्पताल पहुंचकर घायल यात्रियों से संवाद साधा एवं मृतक यात्रियों के परिजनों का ढांढस बंधाया. इस समय तक विधायक राजकुमार पटेल भी घायल यात्रियों को साथ लेकर अचलपुर के उपजिला अस्पताल पहुंच चुके थे. जहां पर तीनों नेताओं ने घायलों की देखभाल व उनके अच्छे इलाज के लिए अस्पताल के डॉक्टरों को आवश्यक निर्देश दिये. साथ ही सांसद बलवंत वानखडे तथा विधायक बच्चू कडू व राजकुमार पटेल ने दुर्घटना प्रभाविक परिवारों को अपनी ओर से हरसंभव सहायता देने की बात भी कही.

* पूर्व सांसद नवनीत राणा पहुंची इर्विन
अचलपुर उपजिला अस्पताल में भर्ती कराये गये 26 यात्रियों में से 10 यात्रियों की स्थिति गंभीर रहने के चलते अचलपुर के अमरावती जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस बारे में जानकारी मिलते ही जिले की पूर्व सांसद व भाजपा नेत्री नवनीत राणा ने तुरंत ही इर्विन अस्पताल पहुंचकर सभी घायलों से मुलाकात की और उनका हालचाल जानने के साथ ही इर्विन अस्पताल के डॉक्टरों को मरीजों की बेहतरीन देखभाल व चिकित्सा के लिए जरुरी निर्देश दिये. पूर्व सांसद नवनीत राणा के इर्विन अस्पताल पहुंचते ही आरएमओ डॉ. सोलंके भी दौडे भागे इर्विन अस्पताल पहुंचे. जिसके बाद डॉ. फैजल, डॉ. यश, डॉ. कौस्तुभ, डॉ. परिमल, डॉ. गायत्री, डॉ. शिवा, डॉ. तौसिफ, डॉ. इरफान शेख, डॉ. साहिल, डॉ. कलाम व डॉ. रेहान जैसे इंटर्न डॉक्टरों की टीम ने सभी मरीजों की मरहमपट्टी करने के साथ ही उनका इलाज करना शुरु किया.

* क्या कहना रहा घायल यात्रियों का?
इस हादसे में बुरी तरह घायल होने के चलते जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराये गये दिलीप नेताम (44, ड्रिम्सपार्क) ने बताया कि, वे धारणी में फार्मासिस्ट के तौर पर कार्य करते है तथा रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहने के चलते अपने घर छुट्टी मनाने हेतु आये थे. जिसके बाद वे सोमवार की सुबह हमेशा की तरह चावला ट्रैवल्स की बस में सवार होकर अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहने हेतु धारणी जाने के लिए रवाना हुए. परंतु सेमाडोह से थोडा पहले ही पुलिया के निकट बस का पिछला पहिया सडक से नीचे उतरकर गड्ढे में उछल गया. जिससे तेज रफ्तार में रहने वाली बस अनियंत्रित होकर सीधे पुलिया से नीचे गहरे नाले में जा गिरी. नेताम के मुताबिक इस समय बस में 58 से 60 यात्री सवार थे और ओवर लोड रहने के चलते अनियंत्रित होने के बाद चालक इस बस को संभाल ही नहीं पाया.
वहीं मनोज निमकर (46, राजापेठ) नामक घायल यात्री ने बताया कि, यह बस जिस तरीके से सीधे काफी गहरे रहने वाले नाले में जाकर गिरी. उसके चलते बस में सवार लगभग हर एक यात्री को चोटे आयी है तथा बस में सवार सभी लोग घायल हुए है. जिसमें से कुछ लोगों की मौत हो जाने की बात पता चली है. निमकर के मुताबिक वे सौभाग्यशाली थे की उनकी जान बच गई. इसके अलावा सुधीर कोलटेके नामक गंभीर रुप से घायल यात्री ने इर्विन अस्पताल में इलाज को लेकर हो रही लेटलतीफी को लेकर अपनी नाराजगी जतायी.

* हादसे के मृतक यात्रियों के नाम
प्रांजलि रघुनाथ इंगले (अमरावती), पल्लवी कदम (32,अमरावती), पुनवंती राजू काजले (34, रोहिणीखेडा, मप्र), राजेंद्र मोतीलाल पाल (59, भोकरबर्डी, मप्र).

* घायल यात्रियों के नाम
इस हादसे में घायल हुए 26 लोगों में जगन दादाराव मावस्कर (धारणी), शे. मोहम्मद शे. अजीज (अचलपुर), देवीदास फुलचंद राठोड (अमरावती), भुजंगलाल मानसिह पवार (चटावा, मप्र), सुधीर भानुदास कोडगे (अमरावती), पिरमु भैरव मावस्कर (धारणमहु, मप्र), आलीया खान मो. इफ्तेखारोद्दीन (अमरावती), मो. मिर्जा हनीफ बेग (अमरावती), विशाल नामदेव भरडे (परतवाडा), कालीबाई प्रेमलाल मावस्कर (धारणमहु, मप्र), गुदनलाल रुमालसिंह चव्हान (सीतावल, मप्र), पंकज निर्मले, दादाराव नत्थुजी कुमजाम (अचलपुर), मुन्ना चुन्ना गवई (खंडवा, मप्र), सुरेश रुमालसिंह टावर (खारी सावंगी, मप्र), आसिफ हसन (रेतपडवा, तह. खंडवा, मप्र), हासिम हसन चौधरी (परतवाडा), मनोहर सीताराम पवार (परतवाडा), नलिनी रामराव विसापुरे (अचलपुर), सलमान कलीम विनकर (रोणीखेडा, धारणी), दिलीप रावजी नेताम (अमरावती), मोहन वसंतराव वानखडे (देवाली, मप्र), गायत्री प्रीमू मावस्कर (धारणमहु), राधाबाई मांगीलाल धिक्कार (रोहिणीखेडा), दीपक रमेश पटेल (सिघाटे, मप्र) तथा बस चालक अमरसिंह यशवंत पवार (मोरगड, मप्र) का समावेश है.

* इन 10 यात्रियों की स्थिति गंभीर, इर्विन में भर्ती
आज सुबह हुए सडक हादसे में घायल हुए सभी यात्रियों की पहले तो इलाज हेतु जिला सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां से गंभीर स्थिति रहने वाले 10 यात्रियों को सरकारी एम्बुलेंस वाहनों के जरिए जिला सामान्य अस्पताल में रेफर किया गया. गंभीर स्थिति में रहने वाले यात्रियों में गायत्री पिनू मावस्कर नामक 5 वर्षीय बच्ची के साथ ही काली पीनू मावस्कर (31), राधाबाई मांगलवार (30), मुनेश सूर्यवंशी (34), नारायण पुरी (45), प्रेमू मावस्कर (28), आसिम गवली (12), अमरसिंह पवार (50), सुधीर कोलटेके (35), व राजू दिनकर (22) का समावेश है. इन सभी गंभीर स्थिति वाले मरीजों पर इर्विन अस्पताल के आकस्मित कक्ष में तुरंत ही इलाज करना शुुरु किया गया तथा यहां पर भी स्थिति गंभीर रहने के चलते दो घयलों को इलाज हेतु पीडीएमसी भिजवाया गया. जहां से उन्हें नागपुर रेफर किये जाने की तैयारी चल रही थी.

* टाइम कवर करने के चक्कर में हादसा
इस संदर्भ में कुछ प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अमरावती से रोजाना सवा 5 बजे रवाना होने वाली चावला कंपनी की बस आज सुबह करीब आधे पौन घंटे के विलंब से सुबह 6 बजे के आसपास रवाना हुई थी और 7 सवा 7 बजे के दौरान परतवाडा में स्टॉपेज लेकर आगे बढी. ऐसे में जल्द से जल्द धारणी पहुंचने हेतु टाइम कवर करने के लिए मेलघाट के घुमावदार पहाडी रास्तों पर भी बस चालक द्वारा तेज रफ्तार ढंग से बस चलाई जा रही थी. जिसकी वजह से सेमाडोह गांव के निकट पुलिस पर इस बस का संतुलन बिगड गया और यह बस अनियंत्रित होकर गहरे नाले में जा गिरी. जिसमें 3 महिलाओं सहित कुल 4 लोगों की जानें गई. साथ ही 26 यात्री बुरी तरह से घायल हुए.

* दो माह पहले ही पल्लवी कदम का हुआ था विवाह
गाडगे नगर परिसर में रहने वाले इंगोले परिवार की बेटी पल्लवी कदम का दो माह पूर्व ही कठोरा नाका परिसर में रहने वाले राहुल इंगोले नामक युवक के साथ विवाह हुआ था. विवाह से पहले ही पल्लवी कदम धारणी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्त थी. ऐसे में विवाह के बाद भी उसने अपनी नौकरी जारी रखी और शनिवार व रविवार को अमरावती में अपना साप्ताहिक अवकाश बिताने के बाद वह आज सुबह धारणी जाने हेतु रवाना हुई थी.

* मेलघाट में स्वास्थ्य अधीक्षिका के तौर पर पदस्थ थी प्रांजलि इंगले
सेमारोह में हुई दुर्घटना की शिकार होने वाली प्रांजलि रघुनाथ इंगले भी धारणी तहसील अंतर्गत एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बतौर अधीक्षिका पदस्थ थी. स्थानीय गाडगे नगर परिसर स्थित पलाश लाइन में माहेश्वरी मंदिर के पास रहने वाली प्रांजलि इंगले भी आज आज सोमवार को कामकाजी सप्ताह का पहला दिन रहने के चलते चावला ट्रैवल्स की बस में सवार होकर धारणी हेतु रवाना हुई थी. लेकिन सेमाडोह के निकट बस के साथ हुए हादसे में उनकी जान चली गई. इस हादसे की सूचना मिलते ही 35 वर्षीय प्रांजलि इंगले के पति व अन्य परिजन तुरंत ही सेमाडोह के लिए रवाना हुए.

Related Articles

Back to top button